सर्दियों में इम्यून पावर बढ़ाती है केसर, सर्दी, खांसी से छुटकारा दिलाने में असरदार घरेलू नुस्खा, इस तरीके से करें सेवन

केसर एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जैसा कि डीके पब्लिशिंग के ‘हीलिंग फूड्स’ में बताया गया है. “क्रोसिन, सफ्रानल और पिक्रोक्रोसिन से भरपूर केसर में एक्टिव कंपाउंड क्रोसेटिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स को रोकने के लिए जाना जाता है.”

बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद केसर के स्वास्थ्य लाभों पर जोर देती हैं, “केसर के सूजन-रोधी गुण अस्थमा और एलर्जी के इलाज में सहायता कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: परिवार में है किसी को डायबिटीज, तो उन्हें काया पलट करने वाले इन 5 टिप्स के बारे में बताएं, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Latest and Breaking News on NDTV

इम्यूनिटी के लिए केसर का सेवन कुछ स्वादिष्ट तरीकों से किया जा सकता है. Image Credit: iStock

सर्दियों में केसर का उपयोग करने के 5 तरीके | 5 ways to use saffron in winter 

1. केसर चाय

इसके लिए केसर, लौंग और दालचीनी को पानी में मिलाया जाता है और इलायची का स्वाद दिया जाता है. कभी-कभी चाय की पत्तियों को भी शामिल किया जा सकता है, जिससे ये एक हेल्दी ड्रिंक बनती है जो आपको गर्म करती है और पाचन और इम्यूनिटी में मदद कर सकती है.

2. केसर दूध बनाएं

केसर की हल्की सुगंध और स्वाद स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको रात की नींद लेने में मदद मिल सकती है. डेली सोने से पहले केसर मिल्क का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को करना है खत्म तो खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Uric Acid

3. केसर वाला शहद

केसर को शहद के साथ मिलाएं. केसर के धागों को शहद में मिला लें और रोजाना एक चम्मच लें. यह मिश्रण न केवल सर्दी से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके रूटीन में एक स्वीट को भी एड करता है.

4. केसर की भाप

गर्म पानी में एक चुटकी केसर मिलाएं, अपने सिर को तौलिए से ढकें और भाप लें. केसर के गुण कंजेशन से राहत दिलाने और सांस लेने को थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. इसे अपने माथे पर लगाएं

एक सदियों पुराने उपाय में गुनगुने दूध में केसर की कुछ किस्में मिलाकर अपने माथे पर लगाएं. हालांकि यह कोई इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन माना जाता है कि इससे सर्दी के लक्षणों में कुछ राहत मिलती है. साथ ही केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए अच्छा हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *