सर्दियों में इन फलों और सब्जियों का करें सेवन, हार्ट, कैंसर समेत कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण

ऋषभ चौरसिया/लखनऊःसर्दी की शुरुआत हो चुकी है. इस समय बाजारों में कई तरह के मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां मिलने लगती है जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ आपके खूबसूरती को भी निखारते है. सर्दी में इन फल और सब्जियों के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ेगी और कमजोरी भी दूर होगी. इन फूड्स के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. आइए जानते हैं लखनऊ केजीएमयू की चीफ डाइटिशियन डॉक्टर सुनीता सक्सेना से सर्दी में कौन से फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं जो हमारे सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है.

डॉ. सुनीता सक्सेना ने लोकल 18 को बताया कि सर्दियों के मौसम में बहुत सारे मौसमी फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं, जो सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी होते है. मौसम के अनुसार,जो लोग हरी सब्जियां और फलों का सेवन करते हैं वो लंबी उम्र तक स्वस्थ रहते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपको ठंड में मौसमी रोगों से बचाए रखते हैं. दरअसल सर्दियों में शरीर का चयापचय (Metabolism) कम हो जाता है और ऐसे में उन फलों और सब्जियों का सेवन (winter fruits and vegetables) जरूर करें.जिनमें न्यूट्रीशन की मात्रा भरपूर होती है.

फायेदमंद है मौसमी और हरी सब्जियां
डॉ. सुनीता सक्सेना के मुताबिक हर सब्जी अपने में फायदेमंद है. आलू, टमाटर जैसी सब्जियां तो आप साल भर खाते ही हैं, लेकिन ठंड के समय पालक, ब्रोकली, पत्ता गोबी, गाजर जैसी सब्जियां जरूर खाना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है.यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती है. खास तौर पर महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है. यह आपके शरीर में विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी. सर्दी में गाजर काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, के और बीटा-कैरोटीन होता है,जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है.गाजर के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ कमजोरी भी दूर होती है.

कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों से बचाता
डॉ. सुनीता सक्सेना ने बताया है कि कैंसर, हृदयाघात जैसी कई बीमारियां जो पहले बुजुर्ग लोगों में देखने को मिलती थीं, वो आज युवा और कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही हैं. हम ऐसी कुछ सब्जियां (जैसे कैरट, टमाटर, ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियां) का सेवन कर सकते हैं जो विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम, लाइकोपीन से भरपूर होती हैं.इससे शरीर को कैंसर, हार्ट डिजीज से बचाने में मदद मिलती है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *