सर्दियों में आंवला खाने से निखरेगी सूरत… दुरुस्त रहेगी सेहत, यहां जानें लाभ

विनय अग्निहोत्री/भोपाल. भारत में हर कोई आंवला से परिचित है एवं यह सबसे प्राचीन आयुर्वेदिक औषधियों में से एक माना जाता है. भारत में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन में कभी आंवले का नाम न सुना हो. अपने औषधीय गुणों के कारण वैश्विक स्‍तर पर भी आंवला लोकप्रिय है. भोपाल में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है.

इस मौसम में लोग कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी भी माने जाते हैं. सर्दियों में सबसे ज्यादा लोग आंवला खाना पसंद करते हैं. आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. सौरभ सिंह राजपूत ने बताया कि आंवला पोषक तत्वों से भरपूर है. आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और एन्थोसाइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आंवले को सेहत के साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है, इसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करते हैं. कुछ लोग आंवले का सेवन जूस तो कुछ लोग पाउडर या मुरब्बा के रूप में करते हैं. आप चाहें तो आंवले का सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं. खाली पेट आंवले का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. जो लोग रोजाना आंवला और या उसके जूस का सेवन करते हैं, उनकी इम्यूनिटी आम लोगों की तुलना में काफी बेहतर होती है.

एनीमिया की कमी दूर करता है
महिलाओं में एनीमिया की कमी होने पर प्रतिदिन आंवले का जूस लेना काफी लाभदायक होता है. यह बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में सहायक होता है और एनीमिया की कमी नहीं होने देता.

हार्ट के लिए फायदेमंद
डॉक्टर सिंह के अनुसार, आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं. इससे आपका हार्ट मजबूत और हेल्दी बनता है. यही नहीं आंवला खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में हेल्प करता है.

डायबिटीज वालों के लिए रामबाण
आंवला डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण है. दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोन को मजबूत कर ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा. बता दें कि आंवला मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में सबसे अधिक उत्पादन किया जाता है, यहां पर प्रदेश का 62% आंवला उत्पादन होता है.

Tags: Bhopal news, Health News, Health tips, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *