सर्दियों के बाद गर्म कपड़ों को स्टोर करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली:

How To Store Winter Clothes : जाती सर्दियां काफी अच्छी लगती हैं… फरवरी में गुलाबी सर्दी पड़ती है और घरों में गर्म कपड़ों को दोबारा पैक करना शुरू हो जाता है. जी हां, दिसंबर-जनवरी की कड़ाके की ठंड में पहने जाने वाले गर्म कपड़ों को यदि अच्छी तरह स्टोर ना किया जाए, तो अगले सीजन उनका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐसे में घरों में अक्सर महिलाएं ठंड के कपड़ों को धो-सुखाकर ही स्टोर करती हैं. तो आइए आज आपको सर्दियों के कपड़ों को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में बताते हैं… ताकि आपके लिए भी ये स्ट्रेसफुल काम कुछ हद तक आसान हो जाए…

साफ-सफाई का ध्यान रखें : गर्म कपड़ों को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छे से धो लें और सुखा लें. कपड़े साफ होने चाहिए क्योंकि किसी भी भीगे कपड़े को स्टोर करने से कीटाणुओं का विकास हो सकता है.

सुखा और ठंडे स्थान पर रखें : स्टोर किए गए कपड़ों को सुखे और ठंडे स्थान पर रखें. नम और गीले स्थान कपड़ों को कीटाणुओं और फंगस के विकास के लिए आकर्षित कर सकते हैं.

सफाई में विशेष सावधानी : गर्म कपड़ों को स्टोर करते समय उन्हें साफ़ और स्वच्छ रखें. अच्छे स्वच्छता उत्पादों के बिना कपड़ों के अधिक समय तक रखाव को बनाए रखता है.

अलमारी का इस्तेमाल करें : कपड़ों को अलमारी में स्टोर करें. अलमारी के अंदर के ठंडे महसूस होने के कारण कपड़े अच्छे रहते हैं.

मोथ प्रतिरोधक पदार्थ का उपयोग करें : गर्मियों के कपड़ों को स्टोर करते समय मोथप्रतिरोधक पदार्थ का उपयोग करें. यह उन्हें कीटाणुओं और मोथ के नुकसान से बचाता है.

अलग-अलग तरह के कपड़ों को अलग रखें : अलग- अलग तरह के कपड़ों को अलग-अलग रखने से उनका प्रबंधन और इस्तेमाल आसान हो जाता है.

नियमित जांच करें : स्टोर किए गए कपड़ों को नियमित अंतराल पर जांचते रहें ताकि यदि किसी भी प्रकार की बीमारी का संकेत मिले तो उसका समाधान तुरंत किया जा सके.

हिम्मत को बढ़ावा दें : गर्म कपड़ों को स्टोर करने में हिम्मत को बढ़ावा दें. उन्हें संरक्षित रखने का काम आपकी हिम्मत और संवेदनशीलता का परिणाम होता है.

इन सरल उपायों का पालन करके आप अपने गर्म कपड़ों को उनकी सबसे अच्छी स्थिति में रख सकते हैं और उनका उपयोग अगली सर्दियों में भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : टाइट जीन्स पहनकर अंजाने में खतरे को दे रही हैं दावत, हो सकती हैं ये बीमारियां

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *