सरयू नदी किनारे स्थित यह मंदिर बनेगा भव्य, बनेगा 54 फुट का गुंबज, गुजरात के कारीगर बदलेंगे स्वरूप

रिपोर्ट- विशाल कुमार
छपरा. बैजनाथ धाम के बारे में तो सब जानते हैं. बिहार में एक और प्रसिद्ध मंदिर है बाबा मनोकामना नाथ मंदिर. ये कितना पुराना है इसका किसी को अंदाज नहीं. लेकिन कहते हैं करीब एक हजार साल पुराना है. अब इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है. इसका गुंबज ऐसा बनाया जा रहा जो सबसे ऊंचा होगा.

छपरा का द्वारकाधीश मंदिर अपनी खूबसूरती में जिले के आकर्षक मंदिरों में से एक है. इसका निर्माण काफी महंगे पत्थरों से किया गया है. इस मंदिर की नक्काशी भी काफी आकर्षक है. लेकिन अब छपरा के श्रद्धालुओं के लिए एक और खुशखबरी है. छपरा में एक और काफी आकर्षक मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. यह है बाबा मनोकामना नाथ मंदिर. कहते हैं ये हजारों वर्ष पुराना है. ये मंदिर छपरा शहर के कटरा बाजार में स्थित है. दिलचस्प बात ये है कि जनता खुद अपना पैसा इकट्ठा करके इस मंदिर को नया रूप दे रही है.

सरयू नदी के तट पर भव्य मंदिर
मनोकामना नाथ मंदिर का गुंबज 54 फीट ऊंचा रहेगा. जो अपने आप में आकर्षण का केंद्र बना रहेगा. यह मंदिर सरयू नदी के तट पर स्थित है. कहा जाता है आप अपने मन में जो मुराद रखकर मनोकामनाथ को याद करते हैं, तो आपकी मनोकामना जरूर पूरी होती है.

54 फीट का होगा गुंबज
मंदिर समिति के सचिव अरुण पुरोहित ने बताया बाबा मनोकामना नाथ मंदिर का जीर्णोद्धार गुजरात के मशहूर विश्वकर्मा परिवार के कारीगर कर रहे हैं. एक करोड़ की लागत से भव्य मंदिर का जीर्णोद्धार चल रहा है. सारण की धरोहर को पर्यटक स्थल बनाने के लिए भव्य प्रयास किया जा रहा है. मान्यता है बाबा मनोकामना नाथ सिद्ध पीठ है. आप कहीं भी रहे मन में कामना रखिए बाबा अवश्य पूरी करते हैं.

ये भी पढ़ें-राम मंदिर पहुंच रहे हैं रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु, दिल खोलकर दान, नोट गिनने लगानी पड़ीं हाईटेक मशीनें

शिवरात्रि पर शिव विवाह शोभा यात्रा
अरुण पुरोहित आगे बताते हैं इस मंदिर में शिवरात्रि पर हमेशा शिव विवाह शोभा यात्रा निकाली जाती है. इसकी शुरुआत 2004 से हुई थी .इसमें लाखों लोग शामिल होते हैं. मंदिर समिति समय-समय पर दुर्गा सप्तशती पाठ प्रशिक्षण शिविर, योग जागरूकता शिविर और स्वास्थ्य शिविर लगाती है.

Tags: Chhapra News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *