सरकार कर रही आपातकालीन अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग, जानें पूरी वजह

 Indian government emergency alert message

प्रतिरूप फोटो

Social Media

Kusum । Sep 15 2023 3:19PM

बता दें कि, सरकार द्वारा ये इमरजेंसी अलर्ट भेजा जा रहा है। 20 जुलाई से सरकार कई यूजर्स के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट की टेस्टिंग कर रहा है। हम आपको बताते हैं कि ये इमरजेंसी अलर्ट क्यो है?

भारत सरकार की तरफ से सुबह से लोगों के पास इमरजेंसी एलर्ट सर्विस का मैसेद आ रहा है। जिस वक्त मैसेज आया तो फोन में काफी तेज रिंक बजी। इतना तेज साउंड सुनकर यूजर्स घबरा गए हैं। कई लोगों को लगा कि कोई स्कैम हुआ है तो कुछ को लगा कि उनके फोन में दिक्कत हुई है। लेकिन बता दें कि, सरकार द्वारा ये इमरजेंसी अलर्ट भेजा जा रहा है। 20 जुलाई से सरकार कई यूजर्स के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट की टेस्टिंग कर रहा है। हम आपको बताते हैं कि ये इमरजेंसी अलर्ट क्यो है?

सरकार ने सिस्टम को टेस्ट करे के लिए यूजर्स को दोपहर 12 से 1 बजे के बीच सभी के फोन में ये मैसेज आया था। तेज साउंड के साथ आए मैसेज में लिखा था कि, ये भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृप्या इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। ये संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपदा अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपदा स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। 

हो सकते हैं फायदे

बता दें कि, इमरजेंसी अलर्ट ने सिर्फ आपदाओं जैसी स्थितियों के लिए बल्कि युद्ध की स्थिति में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आम लोगों को अलर्ट करने के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। आज के दौर में टीवी और रेडियो से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल होता है। इसलिए ये इमरजेंसी अलर्ट काफी कारगर साबित होगा। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *