सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल ने आहत की लोगों की धार्मिक भावनाएं, गिरफ्तार

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में सरकार स्कूल के एक प्रिंसिपल पर लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है. आरोप है कि प्रिंसिपल ने लोगों को हिंदू देवताओं में विश्वास न करने और बौद्ध धर्म अपनाने की कथित तौर पर शपथ दिलाई. पुलिस ने इस 60 साल के प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि यह घटना 22 जनवरी को हुई थी. उसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रिंसिपल रतनलाल सरोवर को निलंबित कर दिया. वे भरारी गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय के प्रिंसिपल थे.

एक संगठन के पदाधिकारी रूपेश शुक्ला की शिकायत के हवाले से पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कथित तौर पर उन्हें भगवान शिव, राम और कृष्ण सहित हिंदू देवताओं की पूजा नहीं करने और बौद्ध धर्म का पालन करने की शपथ दिलाई थी. उन्होंने बताया कि इस घटना का पता उस वक्त चला जब प्रिंसिपल सरोवर का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ. अधिकारी ने बताया कि शिकायत में दावा किया गया है कि उनके इस काम से सनातन धर्म के अनुयायियों की भावनाएं आहत हुईं हैं. शिकायत के आधार पर 28 जनवरी को सरोवर को गिरफ्तार कर लिया गया.

आरोपी के खिलाफ इन धाराओं में मामला दर्ज
आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-ए (धर्म, नस्ल आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल कार्य करना) और 295-ए (किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *