सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की कटौती का फैसला हुआ रद्द, जानें नया आदेश

सच्चिदानंद/पटना. बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों में कटौती वाला फैसला रद्द कर दिया गया है. दरअसल, पिछले दिनों शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश के अनुसार छुट्टियों की नई लिस्ट जारी की गई थी. इस लिस्ट में पहले से मिल रही कई छुट्टियों को रद्द करते हुए कटौती की गई थी. इसके बाद बिहार में शिक्षकों ने विरोध शुरू कर दिया. कल 5 सितम्बर को भी शिक्षक विरोध जताते हुए कालीपट्टी बांध काम करने की घोषण कर चुके थे. इसी बीच सोमवार को शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गई. शिक्षा विभाग ने 5 दिन के अंदर ही इस आदेश को वापस ले लिया. इस संबंध में सोमवार 4 सितंबर को शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया  है.

आदेश की कॉपी में लिखा गया है कि 29 अगस्त को विभागीय आदेश में जारी सभी प्रकार के स्कूलों के लिए निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाता है. आपको बता दें कि 29 अगस्त को दिसंबर तक स्कूलों की छुट्टी में कटौती का आदेश जारी किया गया था. इसमें दीपावली और छठ पूजा की छुट्टी की कटौती भी शामिल थी. शिक्षा विभाग के विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई थी.

पुरानी ही रहेगी छुट्टियों की लिस्ट
शिक्षा विभाग के द्वारा जारी छुट्टियों की नई लिस्ट के अनुसार सभी सरकारी विद्यालयों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं थी. इसके साथ ही विश्वकर्मा पूजा की भी छुट्टी नहीं होने वाली थी. इसके साथ ही हरितालिका व्रत तीज, जिउतिया, विश्वकर्मा पूजा, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, भाई दूज, गुरु नानक जयंती जैसे त्योहारों पर छुट्टियां रद्द कर दी गई थी. 29 अगस्त से दिसंबर तक विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थी, जिसे घटाकर 11 कर दिया गया था. दुर्गा पूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी थी, जिसे अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का कर दिया गया था. पहले दिवाली से छठ तक 13 से 21 नवंबर तक छुट्टी थी. अब दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी होने वाली थी. हालांकि अब इस नई अवकाश तालिका को रद्द कर दिया गया है. इसका मतलब यह हुआ कि छुट्टियों में कोई कोई कटौती नहीं होगी. अवकाश में कोई बदलाव नहीं होगा.

Tags: Bihar education, Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *