‘सरकारी गाड़ी न लें’: पीएम मोदी ने मंत्रियों को बताया क्या करें, क्या नहीं

नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में होने वाले जी 20 समिट की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. इस समिट में अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित लगभग 40 विश्व नेता 9-10 सितंबर को शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान प्रोटोकॉल को लेकर सतर्कता रहेगी और इसका पालन नहीं करने वालों को असुविधा हो सकती है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने मंत्रियों को समिट के मद्देनजर ‘क्‍या करें और क्‍या नहीं करें’ को लेकर जानकारी दी है. उन्‍होंने मंत्रियों से कहा है कि भारत मंडपम तक पहुंचने के लिए शटल सेवा लेनी चाहिए. इसके लिए अपने सरकारी वाहन का इस्‍तेमाल नहीं करें.

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने मंत्रियों को प्रोटोकॉल और संबंधित मामलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि यह भारत में होने वाले सबसे बड़े आयोजनों में से एक है और इसके लिए कई स्‍तर पर सुरक्षा, जांच और प्रोटोकॉल आदि का पालन किया जाएगा. ऐसे में लापरवाही या किसी भी गलती से मंत्रियों को परेशानी हो सकती है. ऐसे में सभी जानकारी लें और निश्चित कार्यक्रम के अनुसार ही उसका पालन करें.

 जो बाइडन, ऋषि सुनक जैसे ग्‍लोबल लीडर्स रहेंगे मौजूद
विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि 40 ग्‍लोबल लीडर्स इस समिट में हिस्‍सा ले रहे हैं. दुनियाभर के कई नेता 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें जो बाइडन, ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रॉन शामिल हैं, जो जी 20 संगठन के सदस्य हैं. 8 सितंबर से 10 सितंबर तक राजधानी में सभी सरकारी कार्यालय, बैंक और बैंक इस कार्यक्रम के कारण बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- ‘युवा, महिला और गरीब 2024 में साबित होंगे अहम फैक्टर’ , Moneycontrol के साथ पीएम मोदी के इंटरव्यू पर बोले CSDS के प्रोफेसर

मंत्रियों को क्‍या करना होगा  

  • मंत्रियों को शिखर सम्मेलन स्थल यानी प्रगति मैदान में भारत मंडपम तक पहुंचने के लिए शटल सेवा लेने के लिए कहा गया है. मंत्रियों से कहा है कि सरकारी वाहन को छोड़ दें. शटल सेवा से समय और परेशानी से बचत होगी.
  •  पीएम मोदी ने मंत्रियों से आधिकारिक G20 इंडिया मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा है. उन्‍होंने बताया कि भारत पहला ऐसा देश है जिसने जी 20 को लेकर पहला जी 20 इंडिया मोबाइल ऐप बनाया है. इसमें तमाम जानकारियां हैं. पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों से आग्रह किया है कि वे सभी इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर इस्‍तेमाल करें.
  •  पीएम मोदी ने कहा कि इस ऐप का सर्वोत्‍तम उपयोग करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत करते समय इस ऐप के अनुवाद और अन्य सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग किया जा सकता है.

क्‍या नहीं करें 

  • मंत्रियों को उनके निजी या सरकारी वाहन का इस्‍तेमाल करने से रोक दिया गया है. उनसे कहा गया है कि भारत मंडपम तक पहुंचने के लिए सरकारी वाहन का उपयोग नहीं करें.
  • पीएम मोदी ने कहा है कि अधिकृत व्‍यक्ति के अलावा अन्‍य कोई भी जी20  को लेकर बयान नहीं दे.
  • मंत्रियों को कहा गया है कि 9 सितंबर को आयोजित डिनर में शामिल होने के लिए पहले संसद भवन परिसर में अपने वाहन पार्क करें और बसों में बैठकर वेन्‍यू तक पहुंचे.

जी20 समिट में भारत की साख और उसका महत्‍व भी जुड़ा हुआ
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से पहले करीब एक घंटे तक हुई बातचीत में मंत्रियों को बताया कि यह जी20 के इस प्रतिष्‍ठापूर्ण आयोजन से भारत की साख और उसका महत्‍व भी जुड़ा हुआ है. भारत मंडपम में नटराज प्रतिमा के महत्व पर प्रकाश डालने के कुछ घंटों बाद मोदी द्वारा प्रोटोकॉल तैयार किए गए. मोदी ने एक्स पर कहा कि ‘भारत मंडपम में भव्य नटराज प्रतिमा हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है. जैसा कि दुनिया जी20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होगी, यह भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण के रूप में मौजूद होगा.

Tags: G20, G20 Summit, PM Modi, Pm narendra modi, Union Ministers

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *