सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में होगी अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

आदित्य आनंद/गोड्डा. गोड्डा जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल सहित प्रखंड के रेफरल, सामुदायिक अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड जांच की व्यवस्था नहीं होने के कारण गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसके साथ निजी जांच घर में अल्ट्रासाउंड के मनमाना पैसा लेने की वजह से भी गर्भवती महिलाओ को काफी परेशानी होती थी. जिसको लेकर गोड्डा स्वास्थ्य विभाग ने जिले की सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र व दो निजी जांच घरों में गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच के लिए एमओयू (एकरारनामा) पास किया है. जिसे अब बहुत जल्द जिले भर में गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच शुरू हो जाएगा.

गोड्डा सिविल सर्जन डॉ अनंत कुमार झा ने आदेश जारी कर कहा कि जिला मुख्यालय के भागलपुर रोड स्थित जय गुरु जांच घर और निदान डायग्नोस्टिक सेंटर में जिले भर की गर्भवती माताओं की एएनसी जांच के बाद गर्भावस्था में 18 – 19 वे सप्ताह में अल्ट्रासाउंड की निशुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए जिले के सभी रेफरल सामुदायिक अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र सहित सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को पत्र लिखकर सिविल सर्जन ने सरकारी अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं की जिले के दो निजी जांच घर में भी निशुल्क अल्ट्रासाउंड कराने का निर्देश दिया है.

गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच
इस निशुल्क जांच का लाभ लेने के लिए गर्भवती माता को अस्पताल या पास के आंगनबाड़ी केंद्र में एएनएम द्वारा बनाए गए कार्ड को लेकर अल्ट्रासाउंड जांच घर जाना होगा इसके साथ उन्हें अपना आधार कार्ड भी देना होगा जिससे गर्भवती माताएं निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा का लाभ ले सकेंगे. सरकारी जांच घर के अलावा गोड्डा सदर के भागलपुर रोड हाई स्कूल पेट्रोल पंप के सामने मौजूद निदान डायग्नोस्टिक और जय गुरु जांच घर में भी अल्ट्रासाउंड करा सकते हैं.

Tags: Godda news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *