सब कुछ छोड़ अमृत समान इस रोटी का कीजिए सेवन, कैंसर भी नहीं आएगा सामने, अन्य बीमारियां तो दूर से जाएगी भाग

हाइलाइट्स

अलसी के बीज में लिगनेंस नाम का प्लांट कंपाउड होता है जिसमें कैंसर फाइटिंग गुण होता है.
अलसी में कई तरह के मोनोसैचुरेटेड फैट होता है. यह फैट हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है.

Flaxseeds Roti Reduce Risk of Cancer: रोटियां कई तरह की होती हैं. मक्के की रोटी, बाजरे की रोटी, बेसन की रोटी आदि लेकिन आमतौर पर लोग गेहू के आटे से बनी रोटियां ही ज्यादा खाते हैं. गेंहू आटे से बनी रोटियां का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है और यह सेहत के लिए बढ़िया नहीं माना जाता है. हालांकि कुछ ऐसी पौष्टिक तत्वों से भी रोटियां बनाई जा सकती है. इस तरह की रोटियों के बारे में लोगों को कम जानकारी होती है. अब यह बात विज्ञान प्रमाणित हो चुकी है अलसी के बीज गुणों का खजाना है. अलसी के बीज अमृत की तरह है.

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सिर्फ एक चम्मच अलसी के बीज में 37 कैलोरी, 3 ग्राम हेल्दी फैट, 2 ग्राम फाइबर, 1.3 ग्राम प्रोटीन और हर तरह के अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. अलसी के बीज में इन सबके अलावा भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, थियामिन, कई तरह के विटामिन, मैग्नीशियम, मैग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस, जिंक, सेलेनियम, आयरन, फॉलेट समेत कई तत्व होते हैं. इतने पौष्टिक तत्वों से भरे अलसी के बीज से अगर रोटियां बनाई जाए तो आप समझ सकते हैं इस रोटी से हमें कितना फायदा मिलेगा.

अलसी की रोटियों के फायदे

1. कैंसर से बचाव-अध्ययन में पाया जा चुका है कि अलसी के बीज में लिगनेंस नाम का प्लांट कंपाउड होता है जिसमें कैंसर फाइटिंग गुण होता है. मजे की बात यह है कि अलसी में अन्य प्लांट की तुलना में 75 से 800 गुना ज्यादा लीग्नेंस होता है. अलसी मुख्य रूप से ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, स्किन कैंसर, ब्लड कैंसर और लंग्स कैंसर के जोखिम को कम करती है.

2. इंफ्लामेशन से बचाव-शरीर में कई बीमारियों की मुख्य वजह इंफ्लामेशन है. शरीर के अदरुनी हिस्से में कोशिकाओं में जब सूजन की तरह होने लगती है तो इससे कई बीमारियां होती है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड हर तरह के इंफ्लामेशन को कम करता है.

3. शुगर कंट्रोल-सिर्फ 7 ग्राम अलसी के बीज में 3 ग्राम फाइबर होता है. यह फाइबर ब्लड शुगर को जल्दी अवशोषित ही नहीं होने देता है. यही कारण है कि अलसी का सेवन करने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.

4. हार्ट डिजीज से बचाव-अलसी में कई तरह के मोनोसैचुरेटेड फैट होता है. यह फैट हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है. इस कारण अलसी हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और हार्ट से संबंधित हर तरह की बीमारियों से बचाव भी करती है.

5. इम्यूनिटी बूस्ट-अलसी के बीज में लिगनेंस शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है.

6. हेल्दी स्किन-अलसी स्किन को मॉइश्चर करने और इसे हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है. इससे स्किन हेल्दी रहती है. रोजाना अलसी का सेवन हेयर लॉस की समस्या को होने नहीं देता है. इसके साथ ही स्कैल्प में हो रही दिक्कतों को भी कम करता है. इन सबके अलावा अलसी ओवेरियन डिसफंक्शन के जोखिम को कम करता है.

अलसी की रोटी कैसे बनाएं

अलसी की रोटी बनाने के लिए आप इसमें गेहू का आटा या बेसन का आटा बराबर भाग में मिला दें और इसमें नमक, घी मिलाकर आटा गूंथ लें. इसके बाद जिस तरह रोटियां बनाते हैं, उसी तरह इसे बना लें. अगर आप चाहें तो इसे घी के साथ सेवन करें. इससे कुछ ही दिनों में जादुई फायदा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें-आपके दांत नहीं हैं हेल्दी? ये 5 हो सकते हैं कारण, समझ लेंगे तो चकाचक हो जाएंगे टूथ, सड़न की गंभीर समस्या भी होगी दूर

इसे भी पढ़ें-क्या नौकरी पेशा लोगों को डायबिटीज का रहता है ज्यादा खतरा? कब बढ़ सकता है बीपी, डॉक्टर से जानें सारी बात

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *