सब्जी बेचने वाली इस आंटी के पैसे लेने का तरीका है निराला, अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर Video डाला

Ashwini Vaishnaw: ऐसे युग में जहां डिजिटल भुगतान भारत में अधिकांश लोगों के लिए बहुत जरूरी बन गया है। वहीं, इसके इस्तेमाल को लेकर भी खूब नए तरीके आ गए हैं। इस बीच एक आंटी के पेमेंट लेने के स्टाइल ने सबको हैरान कर दिया। सब्जी विक्रेता के जुगाड़ को दिखाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है। इसने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का भी ध्यान खींचा।

महिला का वीडियो महाराष्ट्र किसान के इंस्टाग्राम पेज पर साझा किया गया था और इसे 15 लाख लाइक्स मिल चुके हैं। वीडियो में शख्स महिला विक्रेता से कुछ मूंगफली खरीदता नजर आ रहा है। जब वह उनसे QR कोड मांगता है, तो उसके बाद जो होता है, वह काफी शॉकिंग रहता है। दरअसल, महिला ने तराजू के पीछे QR कोड लगा रखा होता है और यह देखते ही वह शख्स एक मिनट को रुक जाता है। मानों जैसे यह उसके लिए ऐसा पहला उदाहरण हो, जहां ऐसी जगह कोड लगाया गया हो।

अश्विनी वैष्णव ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘डिजिटल इंडिया ने नया रिकॉर्ड हासिल किया है। अगस्त-23 में UPI भुगतान लेनदेन 10 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया।’

कुछ दिन पहले, भारत में भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग करने वाले संघीय डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विस्सिंग का एक वीडियो वायरल होने के बाद, भारत में जर्मन दूतावास ने भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे की सराहना की और इसे देश की सफलता की कहानियों में से एक बताया। बता दें कि जुलाई 2023 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में घोषणा की थी कि दोनों देश यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भुगतान मोड का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं। वहीं, अब श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने भी उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *