सब्जी की खेती ने सीतामढ़ी के इस किसान की बदली किस्मत, रोज हो रही है इतनी कमाई

भास्कर ठाकुर/सीतामढ़ी. जिला के परसंडी गांव के रहने वाले किसान सिंघेश्वर सिंह ढाई बीघा में सब्जी कर खेती कर रहे हैं. सब्जी का फलन इतना शानदार हो रहा हे रोजाना 4 हजार रुपए की सब्जियां बेच ले रहे हैं. सिंघेश्वर सिंह खेती में तकनीक के साथ हल का भी प्रयोग करते हैं. हल से खेत की जुताई के लिए एक जोड़ी बैल भी रखा है.

सिंघेश्वर ने बताया कि चाहे तकनीक कितना भी विकसित हो जाए, हल से जोती हुई मिट्टी अधिक उपजाऊ होती है. उन्होंने बताया कि खेती के लिए आधुनिक तकनीक का भी प्रयोग करते हैं. खेत की जुताई के लिए ट्रैक्टर का भी प्रयोग करते हैं. पटवन के लिए पंपिंग सेट का प्रयोग करते हैं. किसान सिंघेश्वर सिंह ने बताया कि कोशिश यही रहती है कि कुछ जमीन पर खुद से मेहनत कर फसल उगाएं.

किसान सिंघेश्वर सिंह ने बताया कि सब्जी की खेती मौसम के अनुसार करते हैं. अभी बरसात का सीजन है इसलिए दो से ढाई बीघा में सब्जी की खेती कर रहे हैं. बाकी खेत में धान लगा हुआ है. बारिश के दिनों में सब्जियों के गलने का डर रहता है इसलिए सब्जी की खेती कम करते हैं. वहीं बैसाख के महीने में 7 से 8 बीघे में सब्जी की खेती करते हैं. इस महीने में सब्जी की उपज बेहतर होती है और मुनाफा ज्यादा होता है. उन्होंने बताया कि 10 कट्ठे में गोभी की फसल लगा रहे हैं. फिलहाल 7 कट्ठे में परवल, 4 कट्ठे में भिंडी, 5 कट्ठे में झिगुनी, 7 कट्ठे में बैंगन, 5 कट्ठे में मिर्ची और 5 कट्ठे में घीया और लौकी की खेती कर रहे हैं.

किसान सिंघेश्वर सिंह बताया कि खेत से हर दूसरे दिन लगभग 4 क्विंटल तक सब्जी खेत से निकल रहा है. सब्जियों को खुद से बाजार लेकर जाते हैं और व्यापरियों को उचित मूल्य पर बेच देते हैं. सब्जी की खेती से हीं परिवार के 10 सदस्यों का भरण-पोषण होता है. इसलिए कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा जमीन पर सब्जी की ही खेती की जाए, क्योंकि एक कट्ठा में सब्जी की खेती करने पर हर औसतन 5 हजार से अधिक की कमाई हो जाती है. जबकि धान की खेती करने पर अधिक कमाई नहीं हो पाती है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सब्जी बेचकर प्रतिदिन 4 हजार तक की कमाई कर लेते हैं. इससे इसलिए संतुष्ट हैं कि रोजाना कोई भी कंपनी इतनी राशि नहीं दे सकती है. इसलिए अपना काम और कमाई दोनों पसंद है.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 15:42 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *