सबसे सस्ता सब्जी मसाला! यहां बताइए लोगों की संख्या, दुकानदार बांध देगा पुड़िया

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. अच्छे खाने के लिए अच्छा मसाले की जरूरत पड़ती है. लोग भी अच्छे मसालों की तलाश में रहते हैं. बुरहानपुर के इकबाल चौक क्षेत्र में भी एक ऐसा ही मसाला बाजार है, जो सबसे सस्ता है. यहां पर मात्र ₹5 से मसाला मिलना शुरू हो जाता है.

इस बाजार में करीब 50 से अधिक मसाले की दुकान हैं, जहां पर सुबह 10:00 से रात 11:00 बजे तक लोग खरीदी करने के लिए पहुंचते हैं. आपको पिकनिक, पार्टी करना हो तो केवल लोगों की संख्या बतानी होगी. दुकानदार स्वयं सब्जी के हिसाब से मसाला बांध कर दे देता है.

बाजार में है 50 से अधिक मसाले की दुकान
मसाला दुकान का संचालन करने वाले सलीम बागवान ने बताया कि यह सबसे सस्ता मसाला बाजार है. यहां पर आप यदि पार्टी, पिकनिक के लिए मसाला लेने के लिए पहुंच रहे हैं तो आपको केवल लोगों की संख्या बतानी है. हर दुकानदार आपको पार्टी का मसाला बांध कर दे देगा. यह मसला इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग इस बाजार से ही मसला खरीदना पसंद करते हैं.

एक दर्जन से अधिक सामग्री का किया जाता है मिश्रण
मसाला तैयार करने में करीब एक दर्जन से अधिक सामग्री का मिश्रण किया जाता है. जिसमें काली मिर्च, लौंग, इलाइची, बाजा फुल, कस्तूरी मेथी, दालचीनी, खसखस, धनिया, राई, जीरा, बड़ी इलायची, पीली मिर्च, लाल मिर्च सहित अन्य मसाले मिलाकर इनको तैयार किया जाता है. इसमें ग्रेवी के लिए खोपरा और छोले पीस कर डाले जाते हैं. पिसा अदरक, लहसुन भी यहां पर मिलता है. 1 हज़ार रुपये किलो के हिसाब से मसाला मिलता है. यदि पार्टी के लिए 1 किलो सब्जी का मसाला चाहिए तो वह मात्र ₹50 में मिलता है.

Tags: Food 18, Local18, Mp news, SPICES

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *