सपा संस्थापक मुलायम की पहली पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी, अखिलेश और कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस ने मंगलवार को सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।
सपा संस्थापक की पुण्यतिथि को यादगार बनाने के लिए समाजवादी पार्टी ने राज्यभर में रक्तदान शिविर और कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए और गरीबों के बीच फल वितरित किए।
इटावा जिले के सैफई में पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, सांसद रामगोपाल यादव, शिवपाल यादव और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
सपा प्रमुख ने सोशल साइट एक्स पर अपने पिता मुलायम सिंह यादव की तस्‍वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करते लोगों और उमड़ी भीड़ की तस्वीरों को साझा करते हुए कहा जो बसते हैं दिल में लोगों के वो जाकर भी कहीं नहीं जाते हैं।

यादव ने इसी पोस्ट में मुलायम को नमन करते हुए कहा, आपके सिद्धांतों और प्रयासों को नमन करते हुए उन्हें और भी साकार और सार्थक करने की वचनबद्धता के साथ श्रद्धांजलि!
दिवंगत यादव के घर पर हवन हुआ, जिसमें अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिंपल यादव, रामगोपाल यादव, शिवपाल यादव, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव और तेज प्रताप यादव समेत परिवार के अन्य सदस्य शामिल हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखे संदेश में कहा, पूर्व रक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि प्रदेश की राजनीति में इस वक्त यादव की कमी पूरी करने वाला पिछड़े वर्ग का कोई भी नेता दूर—दूर तक नजर नहीं आता।
कांग्रेस द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने मुलायम सिंह यादव की प्रथम पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा ‘‘प्रदेश की राजनीति में मुलायम सिंह यादव की कमी पूरा करने वाला पिछड़े वर्ग का कोई नेता आज दूर-दूर तक दिखाई नहीं देता।
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के अहम घटक दल हैं।

राय ने कहा कि मुलायम सिंह यादव ने गरीबी से निकलकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और फिर देश के रक्षामंत्री पद तक का सफर तय किया, लेकिन वह हमेशा जमीन से जुड़े रहे।
उन्होंने कहा ‘‘यादव ने जहां पिछड़ों को ताकत दी, वहीं अन्य सभी समाजों को भी अपने साथ जोड़े रखा। वह एक व्यवहार कुशल नेता थे जिनके सभी राजनीतिक दलों के साथ मधुर सम्बन्ध थे।’’
सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने भी मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी। रालोद ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर रालोद अध्यक्ष दिवंगत चौधरी अजित सिंह और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा, उत्तर प्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री पद्म विभूषण मुलायम सिंह यादव जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धाांजलि।

राज्य की राजधानी लखनऊ में, सपा की छात्र इकाई ने मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग करते हुए एक हस्ताक्षर अभियान चलाया। इसी साल अप्रैल में मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
सपा नेता राजेंद्र चौधरी और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग को लेकर लखनऊ में हस्ताक्षर अभियान चलाया।
सपा छात्र सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान इदरीस ने कहा कि हस्ताक्षर अभियान 22 नवंबर को नेताजी की जयंती तक जारी रहेगा।
सपा संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का पिछले साल 10 अक्टूबर को बीमारी के चलते निधन हो गया था।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *