सतना में अयोध्या से आए पूजित अक्षत को लेकर निकाली कलश यात्रा,

विकाश पाण्डेय/सतना: श्री राम जन्म भूमि अयोध्या से आए पूजित अक्षतों से भरे कलश को लेकर नगर के प्रमुख स्थानों में ढोल नगाड़ों के साथ कलश यात्रा निकाली जा रही हैं, साथ ही पवित्र अक्षतों को जिले भर के ग्रामीण इलाकों में भेजा जा रहा है, ताकि जिले भर के ग्रामीण जनों तक पवित्र अक्षत पहुंचाए जा सकें.

इसी कड़ी में अयोध्या से आए पवित्र अक्षत कलश को जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पटपरनाथ स्वयंभु महादेव मंदिर भुमकहर ले जाया गया. यहां से मंदिर की समिति कई गांवों तक उन अक्षतों को पहुंचा कर उन्हें 22 जनवरी को होने वाले भव्य कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रण दे रही है. समिति के सदस्य नवीन अग्निहोत्री ने कहा कि अयोध्या में होने वाले श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यहां के प्रसिद्ध स्वयंभु शिव और हनुमान मंदिर में अयोध्या की तर्ज पर उत्सव मनाया जायेगा और भव्य भंडारे का अयोजन किया जाएगा.

दीपमालाओं से जगमगा उठेंगे गांव.
स्वयंभू पटपरनाथ महादेव मंदिर भुमकहर समिति के सदस्य राजकुमार गर्ग ने कहा कि  इस कलश यात्रा को गांवों में निकाल कर हम सभी ग्रामीणों को अक्षत देकर इस समरोह में सम्मालित होने और अपने घरों को दीप मालाओं से सजाने सहित 22 जनवरी के दिन को दीपावली की भांति उत्साहपूर्वक मनाए जानें का आवाहन कर रहे हैं. श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को अयोध्या की तरह ही सतना जिले के सभी मठ मंदिरों को सजाया जाएगा और भजन – कीर्तन , विशेष अनुष्ठान तथा कई मंदिरों में भंडारों के अयोजन भी किए जायेंगे समस्त हिंदू समाज अपने आसपास के मंदिरों में एकत्र होकर सामूहिक पूजन एवं आरती में भाग लेंगे संध्या काल में सभी अपने-अपने घरों में दीप जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे.

Tags: Local18, Madhya pradesh news, Religion 18, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *