सतना का यह शख्स ‘सिक्कों का डॉक्टर’, इनके पास दुर्लभ कलेक्शन, देखते रह जाएंगे

विकाश पाण्डेय/सतना: मैहर निवासी अशोक माहुले के दुर्लभ सिक्कों को एकत्र करने और संजोए रखने के जुनून ने उन्हें एक अलग ही पहचान दिला दी है. लोग अब इन्हें ‘सिक्कों के डॉक्टर’ के नाम से पुकारते हैं. यही नाम उनकी पहचान बन चुका है. ऐसा इसलिए क्योंकि अशोक 25 साल से सिक्के इकट्ठा कर रहे हैं.

इनके पास अब सिक्कों की परख करने का अच्छा-ख़ासा तजुर्बा है. यह सिक्कों को उलट-पलट कर पहचान लेते हैं. कितना भी पुराना सिक्का उसकी कीमत भी बता देते हैं. इसी कारण जब भी शहर के सर्राफा मार्केट में कोई अनोखा या प्राचीन का सिक्का किसी के पास आता है तो लोग अशोक को परख करने के लिए बुलाते हैं.

दुर्लभ है इनका संग्रह
अशोक ने बताया कि उनके संग्रह में कई दुर्लभ सिक्के हैं, जिनकी मार्केट वैल्यू निकाली जाए तो करोड़ों में पहुंच जाएगी. इनके संग्रह में सबसे पुराना सिक्का गुप्त काल का है, जो स्वर्ण निर्मित है. इसमें उस समय की संस्कृति और चित्र का अंकन है. इसके अलावा मराठा राजशाही, सल्तनत काल, खिलजी वंश, अंग्रेजी हुकूमत और कई देश के नोट और सिक्कों का कलेक्शन है.

कैसे शुरू किया कलेक्शन
अशोक ने बताया कि अलग-अलग तरह के सिक्कों को सहेज कर रखना, उन्हें बचपन से पसंद था. युवावस्था में वह मुंबई घूमने गए थे, जहां एक मेले में आर्ट गैलरी में उन्होंने मुंबई कॉइन बैंक का कलेक्शन देखा. वहां लोग जिज्ञासा और हैरानी से सिक्कों का कलेक्शन देख रहे थे. अशोक ने मुंबई कॉइन बैंक के सदस्यों से बात की और अपने कलेक्शन के बारे में बताया. साथ ही सभी तरह की जानकारी ली और इस सोसाइटी के सदस्य बन गए. तब से 25 वर्ष हो गए अशोक सिक्कों का कलेक्शन करते हैं.

संग्रहालय को देना चाहते हैं अमूल्य सिक्के
अशोक चाहते हैं कि सरकार शहर में ही एक बड़ा संग्रहालय बनाए, जहां आसपास के क्षेत्रों की अमूल्य संपत्ति, कलाकृतियां, प्राचीन अवशेष और बेश कीमती वस्तुओं को एक ही छत के नीचे संजोया जाए, जहां पर्यटक और शहरवासी इन सभी चीजों को देख सकें. आने वाली पीढियों के लिए भी यह सुरक्षित रहे. कहा अगर ऐसा होता है तो वह अपने सिक्के देंगे.

Tags: Local18, Mp news, Satna news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *