सड़क पर उतरे यमराज! लोगों को बताया यातायात नियमों का पालन करना क्यों है जरूरी, देखें Video

विशाल कुमार/छपरा: सारण में लोगों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए यमराज को भी सड़क पर उतरना हीं पड़ गया. बिना हेलमेट बाइक और बिना सीट बेल्ट के कार चला रहे लोगों को बताया कि ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने पर ही दुर्घटनाएं होती हैं और यमराज उठा कर ले जाते हैं. साथ हीं भारी वाहनों और सभी छोटे-बड़े वाहन चालकों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया.

कड़ाके की ठंड में सड़क पर घूम रहे यमराज को देखकर राहगीर चौंक गए. वह कौतूहलवश उनके आगमन के बारे में जानने के लिए रुके. लेकिन, जब यमराज ने उन्हें ही यातायात नियमों का उलंघन करते हुए पकड़ लिया. साथ ही नियमों का पालन करने के लिए कहा तो वह शर्मिंदा हो गए और वहीं से चलते बने. हालांकि वाहन चालकों ने आगे से यातायात के नियमों का पालन करने का वादा भी किया. इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन काशी बाजार सेफ्टी ऑफिसर संस्था द्वारा किया गया था.

वाहन चलाते वक्त यातायात नियमों का जरूर करें पालन
यमराज बने कलाकार सचिन कुमार यादव ने बताया कि उन्हें इस वेशभूषा में देखकर पहले तो लोग हंसते है और अभिनय देखने के लिए रुक जाते हैं. लेकिन, जब उन्हें सड़क हादसों में मरने वालों के आंकड़े बताते हैं तो वह गंभीरता से बातों को सुनते हैं. यही नहीं यातायात नियमों का पालन करने का वादा भी करते हैं. वहीं अनु कुमार सिंह ने बताया कि समाज में सड़क सुरक्षा बहुत बड़ी चुनौती है. जिस पर हम लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं. जबकि प्रत्येक सेकंड में सड़क दुर्घटना के कारण लोगों की मौत हो रही है.

उन्होंने बताया कि माता-पिता ने जिस कलेजे के टुकड़े को बेहतर ठंग से लालन-पालन कर बड़ा किया. बड़ा होकर नौकरी करने लगा. लेकिन, सड़क पर यातायात नियमों की अनदेखी कर सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाए और असमय काल के गाल में समा जाए तो सोचिए उस बूढ़े मा-बाप पर क्या गुजरेगी. इसलिए वाहन चलाते वक्त ना सिर्फ खुद का बल्कि घर के लोगों का ख्याल रखते हुए हीं वाहन चलाएं.

जरा सी नासमझी आपके परिवार को पड़ सकता है भारी
अनु कुमार सिंह ने बताया कि आपकी जरा सी नासमझी पूरे परिवार पर भारी पड़ जाएगा और बिखर जाएगा. जब बेटा जवान हो जाता है तो माता-पिता की देखभाल करना उनकी जिम्मेदारी है. गलत तरीके से वाहन चलाने पर कई जिंदगियां एक साथ तबाह हो जाता है. इसलिए वाहन चलाते वक्त यातायात नियमों का जरूर पालन करें.

आज की युवा पीढ़ी वाहन चलाते वक्त लापरवाही बरत रहे हैं, उन्हें सचेत होने की जरूरत है. खुद जागरूक बनें और दूसरों को भी जागरूक करें. लोगों को दुर्घटना से बचाने के लिए हीं नक्कड़ नाटक का सहारा लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. ताकि सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत के आंकड़ों पर विराम लगाया जा सके.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *