संसद के पास लगा दी आग, पुलिस पर फेंके अंडे, अब यूरोप में क्यों शुरू हो गया किसानों का आंदोलन?

यूरोप के कई देशों में किसान सड़कों पर उतर आए हैं। बेल्जियम में हजारों की तादाद में किसानों ने यूरोपीय संसद के बाहर प्रदर्शन किया। बता दें कि जिस वक्त प्रदर्शनकारी किसान यूरोपीय संघ के केंद्र में एकत्र हुए, उसी समय पूरे यूरोपीय संघ के नेताओं का एक महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन भी हो रहा था, जिसमें युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए अधिक धनराशि को मंजूरी दी गई। सुबह-सुबह, प्रदर्शनकारी अपने ट्रैक्टर लेकर ब्रुसेल्स में घुस गए और शिखर सम्मेलन स्थल, यूरोपीय संसद के सामने एकत्र हो गए। उन्होंने आग लगाई, अंडे फेंके। पूरे यूरोप में हरित नियमों, टैक्स और ईंधन की बढ़ती कीमतों और विदेशों से अनुचित प्रतिस्पर्धा के शिकार होने की वजह से किसानों का गुस्सा फूटा है। 

किसानों के विरोध का असर EU शिखर सम्मेलन पर पड़ा

गुस्साए किसान सेंट्रल ब्रुसेल्स में यूरोपीय संसद के आसपास सड़कों पर उतर आए, बैनर लेकर नारे लगाए, अंडे फेंके और कूड़ा जलाकर गिरती अर्थव्यवस्था, कम आय और बढ़ती कीमतों के प्रति यूरोपीय संघ की उदासीनता और पुलिस के प्रति अपना गहरा असंतोष व्यक्त किया। रॉयटर्स के अनुसार, प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें की जा रही हैं। 1 फरवरी की सुबह देश भर से काफिलों के एकत्र होने से पहले पूरे सप्ताह मुट्ठी भर ट्रैक्टर यूरोपीय संघ संसद के पास पार्क किए गए थे। प्रदर्शनकारियों में बेल्जियम, इटली, स्पेन, जर्मनी, रोमानिया और ग्रीस के किसान शामिल थे, जो लगभग 1,000 ट्रैक्टरों के साथ यूरोपीय संघ संस्थानों के पड़ोस में चले गए। प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए, उन्हें उम्मीद थी कि यूरोपीय संघ के विशेष शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेता उनकी आवाज़ सुनेंगे। हालाँकि, उस दिन विशेष शिखर सम्मेलन के आधिकारिक एजेंडे में कृषि मुद्दे शामिल नहीं थे। एक ट्रैक्टर ने एक बैनर प्रदर्शित किया, जिस पर लिखा था, “यदि आप पृथ्वी से प्यार करते हैं, तो इसका प्रबंधन करने वालों का समर्थन करें” क्योंकि बेल्जियम और अन्य यूरोपीय देशों के किसान बाद में यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक में खुद को सुनाने की कोशिश कर रहे थे।

यूरोपीय संघ के विभिन्न देशों में इसी तरह के विरोध प्रदर्शन

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, सबसे बड़ा प्रदर्शन फ्रांस में देखा गया है, जहां किसानों ने अपने ट्रैक्टरों से पेरिस के आसपास राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया है। फ्रांस के प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल ने अशांति को शांत करने के उपायों की घोषणा की, जिसके चलते बड़ी संख्या में पुलिस की मौजूदगी के बीच पेरिस के आसपास राजमार्गों पर यातायात अवरोधक लगाए गए। पोलैंड में एक आवासीय सड़क और एक जर्मन पुल के पार ट्रैक्टरों की कतारें खतरनाक तरीके से घूम रही थीं, जबकि इटली में खेती करने वाले प्रदर्शनकारियों ने रात के समय पत्थर की मूर्तियों को आग के हवाले कर दिया।

कृषि क्षेत्र संकट में क्यों है?

किसान कई हफ्तों से इस बात पर अफसोस जता रहे हैं कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण ऊर्जा और उर्वरक की कीमतें बढ़ने, अधिक और सस्ते कृषि आयात के यूरोपीय संघ में प्रवेश करने और सूखे, बाढ़ आदि के कारण फसलें नष्ट हो जाने से सम्मानजनक जीवन जीना पहले से कहीं अधिक कठिन हो गया है। जलवायु परिवर्तन के कारण लगी आग। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि यूरोपीय संघ ने इस चुनौतीपूर्ण समय में अपने सदस्य देशों के किसानों को पर्याप्त समर्थन नहीं दिया है। सीएनएन के अनुसार, उन लोगों के लिए, जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के आलोक में यूरोपीय संघ ने यूक्रेनी आयात और कोटा पर कर हटा दिए। रॉयटर्स के अनुसार, इतालवी प्रदर्शनकारी क्रिस्टीना ने कहा, “कीमत बहुत अधिक है, गैसोलीन बहुत अधिक है, उर्वरक बहुत अधिक है, इसलिए हमारे लिए संघ समुदाय की किसी भी तरह की मदद के बिना इन कीमतों का सामना करना मुश्किल है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *