संयोजक पद पर नीतीश को हां या ना? मुंबई में लालू कर रहे कैम्प, इंडिया अलायंस मीटिंग पर टिकी निगाहें

हाइलाइट्स

मुंबई में दो दिनों तक चलेगी इंडिया गठबंधन की महाबैठक.
इंडिया अलायंस मीटिंग में लिए जाएंगे कई महत्वपूर्ण फैसले.
गठबंधन का झंडा-संयोजक के नाम की हो सकती है घोषणा.

पटना. इंडिया अलायंस की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए सभी विपक्षी दलों के शीर्ष नेता मुंबई पहुंच चुके हैं, जबकि कुछ नेता आज मुंबई पहुंच रहे हैं. दो दिनों तक चलने वाली बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे. जिसमें मुख्य रूप से सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के लोगो, झंडा और संयोजक के नाम की घोषणा हो सकती है. विपक्षी दलों की एकता को लेकर आयोजित इस तीसरी बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होने की संभावना है. इस क्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दोपहर बाद मुंबई रवाना होंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि एनडीए से अलग होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के खिलाफ सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम शुरू की थी. इसको लेकर नीतीश ने दिल्ली से लेकर विभिन्न राज्यों का दौरा कर विपक्ष के नेताओं से मुलाकात की और सभी को एकसाथ आने को कहा. इसके बाद पटना में 23 जून को विपक्षी दलों की बैठक आयोजित की गई जिसमें राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता शामिल हुए थे.

पहली बैठक की सफलता के बाद बैंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक आयोजित की गई. 17 और 18 जुलाई को बैंगलुरु में हुई बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नामकरण हुआ था और NDA के खिलाफ I.N.D.I.A निकलकर सामने आया था. इस बैठक के बाद अब आज से मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन की तीसरी बैठक आयोजित हो रही है.

पटना में हुई पहली पहली बैठक से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को I.N.D.I.A गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की चर्चा है. पहली बैठक में संयोजक के नाम पर चर्चा नहीं हुई तो दूसरी बैठक में माना जा रहा था कि कन्वीनर के नाम की घोषणा की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब जब तीसरी बैठक होने जा रही है तो एक बार फिर संयोजक के लिए नीतीश के नाम की चर्चा जोरों पर है.

हालांकि, पिछले दिनों I.N.D.I.A के कन्वेनर को लेकर मुख्यमंत्री से सवाल पूछा गया तो उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कह दिया था कि उन्हें इसकी कोई लालसा नहीं है. नीतीश ने कहा था कि, ”नहीं नहीं हमको कुछ नहीं बनना है. हम तो आपको बराबर कह रहे हैं. दूसरे लोगों को बनाया जाएगा. हमारी कोई इच्छा नहीं है. सबको एकजुट करना चाहते हैं और सबलोग मिलकर करें. हमको कुछ व्यक्तिगत नहीं चाहिए. हम तो सबके हित में चाहते हैं. हमलोग तो सबको एकजुट कर रहे हैं.’

Tags: 2024 लोकसभा चुनाव, Bihar News, CM Nitish Kumar, Loksabha Election 2024, Opposition unity

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *