संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शांति के लिए एकजुट होने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शांति के लिए एकजुट होने के प्रयासों का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अपनी 2024 की प्राथमिकताओं पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, यह जरूरी है कि हम न्यायसंगत और टिकाऊ शांति के लिए काम करें, लेकिन शांति संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप हो।

उन्होंने कहा, कल, मैंने इस वर्ष और उससे आगे की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए महासभा को संबोधित किया।

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से महासचिव ने कहा, लेकिन, अक्सर हमें एक गंभीर गांठ का सामना करना पड़ता है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने बढ़ते संघर्ष और भू-राजनीतिक विभाजन के बारे में बात की, जिससे शांति और सुरक्षा को खतरा है, वैश्विक उत्सर्जन और तापमान में चिंताजनक वृद्धि प्रकृति के साथ शांति को चुनौती दे रही है। .

उन्होंने कहा, दशकों पुराने परमाणु खतरे, जलवायु आपातकाल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के खतरों को उजागर करते हुए एकजुट और संगठित प्रयास की आवश्यकता बताई।

महासचिव ने कहा कि संघर्ष को समाप्त करने से लेकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता से उत्पन्न खतरों के समाधान, जलवायु पर‍िवर्तन पर न‍ियंत्रण का रास्ता स्पष्ट लेक‍िन चुनौतीपूर्ण है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया, और उनके वैश्विक परिणामों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, हमारी दुनिया इंतज़ार नहीं कर सकती।

गुटेरेस ने कहा, चुनौतियां कठिन हैं, रास्ता जटिल है, लेकिन शांति, एकता और कार्रवाई का आह्वान संयुक्त राष्ट्र की दीवारों के भीतर और बाहर गहराई से गूंजता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *