संतरे की जगह कीनू तो नहीं खरीद रहें आप, पढ़ें ये खबर, कंफ्यूजन हो जाएगी दूर

विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया. संतरा खरीदने से पहले जानें संतरा जैसा दिखने वाला माल्टा और कीनू में अंतर, नहीं तो सस्ते के चक्कर में स्वाद होगा किरकिरा. बहुत से लोग बाजार में खरीदारी करते समय सामानों का मोल भाव करते हैं. वही, बाजार में बेचने वाले दुकानदार ग्राहकों की बातों का हां में उत्तर देते हैं और बेचारे ग्राहक दो सामानों को एक जैसा देखकर सस्ता बिकने वाला ये फल कर खरीद लेते हैं. खरीदे भी क्यों ना उन्हें 100 रुपये किलो बिकने वाला संतरा ₹100 का ढाई किलो मिलता हैं तो ग्राहक खुश होकर खरीदते हैं. लेकिन लोगों को जानकारी का अभाव और संतरा दिखने वाला माल्टा खरीद लेते हैं. आप भी संतरा और माल्टा मेंआसानी से अंतर समझ सकते हैं.

संतरा और माल्टा की पहचान करने के लिए दुकानदार चंद्रशेखर शाह कहते हैं कि इसकी आसानी से पहचान कर सकते हैं. संतरा साइज में लंबा होता है और केनो या माल्टा गोल होता है. दोनों का छिलका छीलते वक्त दिखता है. केनो और माल्टा का छिलका छीलने के बाद सफेद दिखता है जबकि संतरे को छीलने के बाद छिलका पूरी तरह साफ होकर आता है. यह भी पहचान लोगों के लिए जरूरी है.

स्वाद में भी होता है अलग 

दुकानदार कहते हैं कि कीनू और माल्टा का स्वाद कम हो जाता है लेकिन संतरा का स्वाद ज्यादा रहता है. माल्टा या कीनू फल का स्वाद कड़वा खट्टा और हल्का मिठा होता है. जबकि संतरे का स्वाद मीठा और हल्का तीखा होता हैं. दुकानदार कहते हैं कि संतरा और माल्टा में पहचान करना आसान है. दोनों को छीलने के बाद पता चल जाएगा और देखने के बाद भी दोनों के साइज और छिलके के आकृति को देखकर भी परख सकते हैं.

Tags: Bihar News, Food, Food 18, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *