संजीवनी बूटी से कम नहीं ये छोटी सी लकड़ी..डायबिटीज करे कंट्रोल;और भी हैं फायदे

कैलाश कुमार/बोकारो. भारतीय आयुर्वेद में गिलोय एक महत्वपूर्ण गुणकारी वनस्पति है. जिसे पौराणिक काल में अमृत से उत्पत्ति हुई गुणकारी औषधि के रूप में जाना जाता है. जिस कारण इसे संस्कृत में अमृत कहा गया है. यह एक ऐसी चमत्कारी औषधि है, जिसे बहुत सी शारीरिक समस्याएं और बीमारियां आसानी से ठीक हो जाती हैं. ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक राजेश पाठक ने लोकल 18 के साथ गिलोय के लाभकारी गुणों की जानकारी साझा की है.

राजेश ने बताया कि गिलोय के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. इसके लिए एक से आधे इंच गिलोय की बेल को रात को पानी में छोड़ दें फिर सुबह गिलोय को गुथकर कर उसके रस को पानी में मिलाकर सुबह पिएं तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा.

यह हैं चमत्कारी फायदे…

डायबिटीज के लिए प्रभावकारी: गिलोय के अंदर प्रमुख रूप से खून में शर्कर की मात्रा को कम करने के गुण होते हैं, जो शरीर में शुगर लेवल ठीक करने और इंसुलिन हार्मोन बनाने में सहायक होता है. जोकि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है. इसके लिए प्रतिदिन सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच गिलोय रस और और पिसे हुए आमला मिलाकर सेवन करें तो काफी लाभकारी होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर: गिलोय को आंखों पर लगाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है. इसके लिए एक से आधे इंच गिलोय की बेल को रातभर भिगोकर छोड़ दें. फिर सुबह उसे गुथकर कर गिलोय के रस को शहद के साथ पानी में मिलाकर पिएं तो आंखों की रोशनी में काफी मदद मिलती है.

बुखार में उपयोगी: बार-बार बुखार की समस्या होने पर गिलोय के सेवन से बुखार से लड़ने में मदद मिलती है और इससे बुखार से छुटकारा मिलता है. वहीं टाइफाइड डेंगू के बुखार से भी गिलोय छुटकारा दिलाता है. इसके लिए गिलोय की पट्टी को उसके तने के साथ रात भर भिगोकर रखें सुबह गिलोय के पत्ते और तने को गर्म पानी में उबालकर कर आधा कप रोजाना पिए.

पाचन शक्ति बढ़ाने में दद: नियमित गिलोय रस के पीने से पाचन तंत्र संतुलित और मजबूत बनता है जिससे कब्ज और पेट की समस्याओं से छूमंतर हो जाती है.इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच गिलोय रस को मिलाकर पिए तो पेट की समस्या से आराम मिलता है.

चेहरे की चमक में मददगार : गिलोय में एंटी एजिंग गुण होते जो इसके चेहरा को जवान दिखने में मददगार होते हैं और रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चमच और गिलोय रस मिलाकर पीने से चेहरे की त्वचा को सुंदर और जवां बनाए रखने में मदद मिलती हैं.

( नोट- इस खबर की पुष्टि लोकल 18 नहीं करता. किसी भी तरह की नुस्खों से पहले अपने आयुर्वेद या चिकित्सक से सलाह लेकर ही उपयोग करें. )

Tags: Benefits of yoga, Bokaro news, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *