संजीवनी बूटी से कम नहीं यह पौधा, बवासीर, पेट रोग समेत दर्जनभर बीमारियों में रामबाण, जानें फायदे

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: हर जगह आसानी से मिलने वाला यह पौधा किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. औषधीय गुणों से भरपूर यह पौधा कई बीमारियों में बेहद लाभकारी और फायदेमंद है. अस्वस्थ शरीर को स्वस्थ बनाने का मार्ग प्रशस्त करने के कारण ही इसे अपामार्ग के नाम से जाना जाता है. यह औषधि मानव जीवन के साथ पशुओं के लिए भी बेहद गुणकारी है.

वनस्पति विज्ञान विभाग की एचओडी (HOD) प्रोफेसर निशा राघव ने बताया कि यह पौधा बड़ा उपयोगी है. अनेकों बीमारियों में संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. यह पौधा बड़े आसानी से हर जगह मिल जाता है. इसको अपामार्ग, चिरचिटा या लटजीरा के नाम से भी जानते हैं.

ऐसे नाम पड़ा अपामार्ग

श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया के वनस्पति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. निशा राघव ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण पौधा है. इसको अपामार्ग या सामान्य भाषा में लटजीरा के नाम से जानते हैं. यह चिरचिटा के नाम से भी काफी मशहूर है. जैसा कि यह अपने नाम से ही अपने गुणों को प्रदर्शित करता है. अपामार्ग मतलब दूसरा और मार्ग यानी रास्ता, शरीर अगर किसी बीमारी के कारण अस्वस्थ हो गया है तो उसके लिए यह दूसरा मार्ग प्रशस्त कर देता है. इसलिए इसको अपामार्ग कहा जाता है.

सेहत के लिए भी काफी गुणकारी

इसका प्रयोग अनेकों बीमारियों में किया जाता है. यह बड़े ही आसानी से मिल जाता है. यह चर्म रोग, फोड़े फुंसी, सूजन, गठिया, मुंह के छाले, भूख न लगना, आंखों की बीमारी, रक्तश्राव को रोकना, घाव, खुजली, श्वसनतंत्र में विकार को रोकना, खांसी, बुखार, हैजा, पेट रोग, बवासीर, कुष्ठ रोग और चेचक इत्यादि कई गंभीर बीमारियों में बेहद उपयोगी है. यही नहीं पशु जब पानी में चले जाते हैं, चोट लग जाती है या सूजन हो जाता है उस समय इसका प्रयोग पशुओं के लिए भी किया जाता है, जो रामबाण की तरह काम करता है.

सावधानी भी जरूरी

यह पौधा एक नहीं बल्कि अनेकों बीमारी में उपयोगी है. इसलिए किस बीमारी में कैसे इसका प्रयोग करना है, यह उम्र और बीमारी के अनुसार एक आयुर्वेद चिकित्सक ही निर्धारित कर सकता है. तो अगर आप भी इन बीमारियों से ग्रसित हैं तो इसका प्रयोग एक आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लेकर ही करें. बिना परामर्श लिए हुए इसका प्रयोग न करें.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *