संजना ने भारोत्तोलन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड सुधारा, सयाली को टेटे में दोहरी सफलता

हरियाणा की संजना ने सोमवार को यहां खेलो इंडिया युवा खेलों (केआईवाईजी) की भारोत्तोलन प्रतियोगिता में अपने राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड में सुधार करते हुए 76 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।  महाराष्ट्र की सयाली वानी ने शानदार वापसी करते हुए लड़कियों के एकल टेबल टेनिस का स्वर्ण पदक हासिल किया।
संजना ने 86 किग्रा के अपने पिछले स्नैच रिकॉर्ड में दो बार सुधार करते हुए 87 और 90 किग्रा का भार उठाया। वह क्लीन एवं जर्क के पहले और तीसरे प्रयास में क्रमश: 113 किग्रा और 116 किग्रा भार उठाने में सफल रही।
महाराष्ट्र की ग्रीष्मा थोराट ने कुल 167 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक जीता।
उत्तर प्रदेश के भारोत्तोलक पर्व चौधरी ने भी लड़कों के 96 किग्रा वर्ग में क्लीन एवं जर्क राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए 160 किग्रा वजन उठाया। उन्होंने कुल 280 किग्रा वजन उठाया। 

इस स्पर्धा में आंध्र प्रदेश के अरुणेश बाबू (258 किग्रा) और हरियाणा के आदित्य (249 किग्रा) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।
टेबल टेनिस में सयाली ने शुरुआती तीन गेम हारने के बाद शानदार वापसी कर पश्चिम बंगाल की नंदिनी साहा को 8-11, 8-11, 6-11, 11-8, 11-6, 11-0, 11-6 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।
महाराष्ट्र की पृथा वर्तिकार ने इसका कांस्य पदक जीता।
सयाली और पृथा की जोड़ी ने लडकियों की युगल स्पर्धा का भी स्वर्ण जीता। महाराष्ट्र की इस जोड़ी ने राज्य की तनीषा कोथेचा और रिशा मीरचंदानी की जोड़ी को 3-11, 11-7, 11-9, 11-6 से हराया।
महाराष्ट्र ने दिन में तैराकी में चार स्वर्ण पदक के साथ तालिका में अपना दबदबा मजबूत किया।
राज्य के ऋषभ दास ने तैराकी में तीन स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने लड़कों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक और 100 मीटर फ्रीस्टाइल में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद श्लोक खोपड़े, सलिल भागवत और रौनक सावंत के साथ मिलकर 4 गुणा 100 मेडले रिले में स्वर्ण पदक जीता।

महाराष्ट्र की ही रुजुता राजदन्या ने 31.04 सेकेंड के समय के साथ 50 मीटर बैकस्ट्रोक में स्वर्ण हासिल किया। वह इससे पहले 50 मीटर फ्रीस्टाइल में भी स्वर्ण पदक जीत चुकी है।
हरियाणा ने कुश्ती में दिन के छह स्वर्ण पदकों में से तीन पर कब्जा कर तालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद तमिलनाडु पर अपनी बढ़त मजबूत की।
आयोजन के दो दिन शेष रह गये है और महाराष्ट्र 44 स्वर्ण, 39 रजत और 44 कांस्य के साथ बड़े अंतर से तालिका में शीर्ष पर है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *