श्रीनगर में एसएसबी जवानों और NCC कैडेट्स ने नशा मुक्ति को लेकर निकाली जागरूकता रैली

कमल पिमोली/श्रीनगर गढ़वाल. उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल में नशे के प्रति जागरूक करने के लिए एसएसबी के जवान समेत एनसीसी कैडेट सड़कों पर उतरे. यहां उन्होंने युवाओं को फिट रहने का संदेश भी दिया. साथ ही किस तरह नशे से दूर रहें इसके टिप्स भी दिये गए. इस दौरान एसएसबी श्रीनगर के डीआईजी समेत सीओ श्रीनगर, शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रोफेसरों ने भी युवाओं को जागरूक किया

मार्डन कल्चर के साथ युवाओं में नशे के प्रति भी आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है. आलम यह है कि पहाड़ी प्रदेश उत्तराखंड भी नशे की गिरफ्त में आ रहा है. यहां की शांत वादियों में स्मैक का नशा घुल रहा है. बड़ी संख्या में युवा नशे की गिरफ्त में आ रहे हैं.

एसएसबी जवान ने दिया ये संदेश
प्रेस क्लब श्रीनगर व हंस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया. जिसमें युवाओं ने भी बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया. इस दौरान आयोजित मैराथन में एसएसबी के 50 जवान, एनसीसी के 50 कैडेट व यूथ फाउंडेशन, बीपीएड, समेत स्कूलों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया. यहां सड़को पर दौड़ लगाते हुए T-SHIRT पर say no to drugs का स्लोगन के साथ जवानों ने स्वस्थ रहने का संदेश दिया.

शारीरिक व मानसिक फिटनेस जरूरी
मैराथन में पहला स्थान प्राप्त करने वाले यूथ फाउंडेशन के अमित ने बताया कि मौजूदा दौर में अधिकांश युवा नशे की ओर जा रहे हैं. जिससे वे अपना जीवन के साथ शरीर भी बर्बाद कर रहे हैं. बताया कि स्वस्थ जीवन के लिए दैनिक दिनचर्या में शारीरिक व मानसिक फिटनेस पर भी ध्यान देना चाहिए. एनसीसी कैडेट अभिनव ने बताया कि जब तक स्वस्थ शरीर है तब तक खुशहाल जीवन है, इसलिए नशे से दूर रहना चाहिए.

समय-समय पर किया जाएगा जागरूक
डीआईजी सुभाष चंद नेगी ने बताया कि नशे के खिलाफ सालों से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन युवा फिर भी नशे की ओर आकर्षित हो रहे हैं. युवाओं को यह समझना होगा कि नशा करने से उनका जीवन तो बर्बाद होता ही है. साथ ही परिवार में आर्थिक नुकसान होने के साथ उसके स्वास्थ्य पर भी गलत असर पड़ता है. नशे की लत इंसान को खोखला बनाती है. डीआईजी एसएसबी ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाली समय में भी इस तरह के अभियान चलाए जाएंगे. प्रेस क्लब श्रीनगर के अध्यक्ष कृष्ण उनियाल ने बताया कि सालभर नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान संचालित किया जाता है. विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को फिट रहने का संदेश दिया जा रहा है.

Tags: Local18, Pauri Garhwal News, Pauri news, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *