श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद, हिन्दू पक्ष के हाथ लगी बड़ी जीत

अमित सिंह/इलाहबाद: सालों तक चली राम जन्भूमि के विवाद का परिणाम अब 22 जनवरी को देखने को मिलेगा. इतने सालों तक चली लड़ाई के बाद आखिरकार अब जाकर राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. एक तरह जहां इस समय पूरा भारत इस गौरवशाली पल का साक्षी बनने की तैयारी कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोगों की नजर अब मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद पर है.

आज इस विवाद पर करीब एक घंटे तक सुनवाई की गई. इसमें विवादित परिसर का एडवोकेट कमिश्नर से सर्वे कराए जाने पर फैसला लिया जाना था. जहां मंदिर पक्ष के अधिवक्ताओं ने दो वकील और एक रिटायर्ड न्यायिक अधिकारी को कोर्ट कमीशन में रखे जाने का अनुरोध किया, वहीं मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करने का विरोध किया है. मुस्लिम पक्ष की ओर से कहा गया कि उनकी तरफ से बहस करने वाले एक अधिवक्ता कोर्ट में मौजूद नहीं है, ऐसे में इस मामले पर अभी फैसला नहीं दिया जाना चाहिए.

हिन्दुओं ने जल्द फैसले की अपील की
विवाद में हिंदू पक्ष का कहना है कि जल्द से जल्द इस मामले पर सुनवाई की जानी चाहिए. हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं ने दलील दी कि कोर्ट कमिश्नर जल्द नियुक्त किया जाना चाहिए क्योंकि विवादित परिसर में हिंदुओं के प्रतीक चिन्ह को नष्ट करने का प्रयास हो रहा है. उनका कहना है कि अगर प्रतीक चिन्ह नष्ट हो गया तो सारी पहचान खत्म हो जाएगी. ऐसे में कोर्ट कमिशन की कार्यवाही में विवादित परिसर का फोटोग्राफी और वीडियो ग्राफी करने की मांग की गई है. ताकि सर्वे के बाद पूरा रिकॉर्ड कोर्ट में पेश किया जा सके.

लगातार सुनवाई टाल रहा दूसरा पक्ष
जहां हिंदू पक्ष की कोशिश है कि जल्द इस मामले की सुनवाई की जाए वहीं मुस्लिम पक्ष इसे टालने का अनुरोध कर रहा है. उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में 16 जनवरी को इस मामले की सुनवाई होनी है, ऐसे में तब तक कोई फैसला ना लिया जाए. हालांकि कोर्ट ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद फैसला रिजर्व कर लिया है. जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच में मामले की सुनवाई की गई. अदालत ने मथुरा विवाद से जुड़े 14 शूटों की एक साथ सुनवाई करने का आदेश दिया है. हिंदू पक्ष के अधिवक्ता ने उम्मीद जताई है कि एक-दो दिन में मामले का फैसला आ जाएगा. बता दें कि कोर्ट ने दिसंबर महीने में विवादित परिसर का एडवोकेट कमिश्नर से सर्वे का आदेश दिया था. वहीं केस से जुड़े वादी आशुतोष पांडेय ने कोर्ट से हिंदुओं के पक्ष में फैसला आने की उम्मीद जताई है.

Tags: Allahabad high court, Ayodhya ram mandir, Mathura Krishna Janmabhoomi Controversy

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *