शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 330 अंक चढ़ा

वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक एवं आईसीआईसीआई बैंक में लिवाली से दोनों मानक सूचकांक लगातार दूसरे सत्र में चढ़कर बंद हुए।
कारोबारियों ने कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव की स्थिति में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें कमजोर होने से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स सुबह के कारोबार में हुई तेज बिकवाली से उबरने में सफल रहा और कारोबार के अंत में 329.85 अंक यानी 0.52 प्रतिशत उछलकर 64,112.65 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 401.78 अंक तक बढ़कर 64,184.58 अंक पर पहुंच गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 93.65 अंक यानी 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,140.90 अंक पर पहुंच गया।
सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रूप से बढ़त में रहीं।

इसके उलट टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी, टाटा स्टील और बजाज फिनसर्व के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान के निक्की में गिरावट आई।

यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अधिकांश अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.55 प्रतिशत गिरकर 89.18 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में यूरोपीय एवं एशियाई बाजारों के उत्साह की झलक दिखाई दी। पिछले सप्ताह भारी बिकवाली के बाद शेयर बाजार में उछाल आया है। इसकी वजह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के साथ कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे हैं।’’

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,500.13 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।
एफआईआई इस महीने अबतक भारतीय शेयर बाजारों से 20,300 करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं।

इसका मुख्य कारण अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में तेज वृद्धि और इजरायल-हमास संघर्ष की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता है।
शेयर बाजारों में तेजी का यह लगातार दूसरा सत्र रहा। शुक्रवार को भी सेंसेक्स 634.65 अंक उछलकर 63,782.80 अंक पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 190 अंक बढ़कर 19,047.25 पर पहुंच गया था।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *