शुरू होने वाला है मार्गशीर्ष माह, शंख के इस उपाय से घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि!

परमजीत कुमार/देवघर. कार्तिक पूर्णिमा की समाप्ति के बाद मार्गशीर्ष माह की शुरुआत होने वाली है. हिंदू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष का महीना नौवां महीना माना जाता है. हर माह का अपना-अपना महत्व है. जैसे सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय है. ठीक वैसे ही मार्गशीर्ष महीना श्रीकृष्ण को अति प्रिय है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मार्गशीर्ष महीने में जो भी भगवान श्रीकृष्ण की पूजा आराधना करता है, उसकी सुख समृद्धि में वृद्धि होती है. वह समस्त सुखों को भोगकर मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति कर लेता है. देवघर के ज्योतिषाचार्य ने बताया कि यही वह पवित्र महीना है जब एकादशी का जन्म हुआ था.

अगहन का महीना भी कहते हैं
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा की समाप्ति के बाद मार्गशीर्ष महीने की शुरुआत होने वाली है. यानी 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है और 28 नवंबर से मार्गशीर्ष महीना शुरू हो जाएगा. इस अगहन का महीना भी कहा जाता है. यह महीना श्री कृष्णा को समर्पित है. इस महीने में जो भी जातक भगवान श्रीकृष्ण की सच्चे मन से पूजा करता है, उसके घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. गीता के एक श्लोक “मासानां मार्गशीर्षोऽहमृतूनां कुसुमाकर” में कृष्ण स्वयं को मार्गशीर्ष का महीना बता रहे हैं.

मार्गशीर्ष महीने की महत्ता
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि हिंदू धर्म में मार्गशीर्ष का महीना बहुत महत्व रखता है, क्योंकि इसी महीने में भगवान श्रीकृष्ण के शरीर से एकादशी उत्पन्न हुई था, इसलिए इस महीने के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहा जाता है और शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्ष एकादशी कहा जाता है. इस महीने की एकादशी का व्रत अति महत्वपूर्ण माना गया है.

अवश्य करें यह उपाय
मार्गशीर्ष महीने में तीर्थ स्नान करना चाहिए. इससे पुण्य की प्राप्ति होती है और सभी तरह के रोग-दोष से छुटकारा मिलता है. साथ ही इस महीने में अगर आप शंख बजाकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं तो मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इसी महीने में संतान प्राप्ति के लिए ‘ओम कृष्णाय गोविंदाय नमो नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें, साथ ही कपूर जलाकर तुलसी माता की परिक्रमा करें.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Deoghar news, Dharma Aastha, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *