शुरू हुआ छठ महापर्व, नोएडा में स्टेडियम और यमुना किनारे तैयारियां पूरी

विजय कुमार/नोएडा: पूर्वांचल और बिहार का सबसे प्रचलित पुरातन और धार्मिक महापर्व छठ पूजा आने वाला है और उसकी तैयारी शुरू हो गई है. हर सोसाइटी और सेक्टर में अगर जगह है तो वहां तैयारियों में जुटे है और दूसरी ओर कई छठ पूजा समिति भी तैयारिया करा रही है. इसी कड़ी में यमुना पुस्ता के नीचे छठ पूजा सेवा समिति नोएडा तैयारी कर रहे है. इसके साथ ही नोएडा स्टेडियम में प्रवासी महासंघ नोएडा द्वारा बड़े घाट की खुदाई चल रही है.

नोएडा के सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में हर साल की तरह इस बार भी छठ महापर्व के लिए घाट बनाया जा रहा है. जिसमें लाखों की संख्या में छठ पूजा वाले दिन लाखों लोगों की भीड़ एक जुट होगी. प्रवासी महासंघ नोएडा संस्था के पदाधिकारियों और अध्यक्ष आलोक वत्स ने बताया कि इस बार घाट की लंबाई और चौड़ाई को बढ़ाकर पहले के मुकाबले बड़ा किया है. वहीं व्रती महिलाओ को कपड़े चेंजिंग में कोई दिक्कत न उसके लिए 100 चेंजिंग रूम बनाए हैं. उन्होंने बताया कि सेलिब्रिटी के तौर पर विकास तिवारी और अंशिका सिंह भाग लेंगे.

छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर
छठ पूजा सेवा समिति द्वारा हर साल यमुना किनारे घाट बनाकर छठ महापर्व को बनाने के लिए नोएडा वासियों के लिए सुविधा मुहैया कराती है. यहां टेंट लगाकर कल्चरल प्रोग्राम करने के लिए स्टेज बनाई जा रही है. साथ ही छठ वृत्तियों महिलाओं के लिए कोई सुविधा न हो उसके लिए सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं. संस्था के संस्थापक सुजीत उपाध्याय ने बताया कि यहां यमुना घाट पर हर साल लाखों की संख्या न छठ महापर्व पर लोग इखट्टा होते हैं और छठ मैया की पूजा करते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : November 16, 2023, 21:58 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *