शिव नवरात्रि पर अलग-अलग रूपों में होगा महाकाल का श्रृंगार, जानें मान्यता

शुभम मरमट / उज्जैन.देश भर में सभी शिवभक्त महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाएंगे. महाशिवरात्रि के दिन मां पार्वती और भगवान शिव जी की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन शिव जी और पार्वती जी की शादी हुई थी. महाशिवरात्रि का दिन तो शिवभक्तों के लिए खास होता है, लेकिन इस त्योहार से पहले 12 ज्योतिलिंग मे केवल उज्जैन के 9 दिन भी बहुत खास माने जाते हैं. अवंतिका नगरी मे महाशिवरात्रि से पहले शिव नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. उज्जैन के श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में शिव नवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. इन 9 दिनों महाकाल का अलग-अलग रूपों में श्रृंगार किया जाता है. महाकाल इन दिनों अलग-अलग रूपों में भक्तों को दर्शन देते हैं.

महाकाल मंदिर के पुजारी महेश शर्मा ने कहा कि महाकाल महाराज जी की जो चल मुर्तियां है. जिस प्रकार से सवारीयों में निकाला जाता है. शिव नवरात्रि के जो 9 दिन होते हैं. इसमें भगवान के अलग-अलग प्रतिमा  के ऊपर धारण करवाते हैं, जिससे भक्त उन प्रतिमाओं का दर्शन प्राप्त कर सके. नवरात्रि पर्व बड़ी धूमधाम से बनाए जाता हैं. पंचमी से पर्व की शुरुआत होती है. जिसे शिव नवरात्रि कहा जाता है. शिव नवरात्रि के प्रथम दिन यानि पंचमी के दिन यह पर्व प्रारंभ होता है. पंचमी के शुरू दिन शिव नवरात्रि प्रारंभ होती है.

महाकाल की पूजा होती है इतनी देर बाद
यह पूजा अभिषेक से प्रारंभ होती है. जो यह कोटी तीर्थ है. वहां भगवान का सर्वप्रथम पूजन अभिषेक होता है. उसी के बाद भगवान विरभद्र की पूजन होती है. उसके बाद महाकाल की पूजन पंचामत के साथ लघुरूद्र होता है जो 11 ब्राह्मण प्रतिदिन करते है.

प्रथम दिन ऐसे बनता है उत्सव और यह होगा श्रंगार
सांध्य काल जब शृंगार होता है. गर्भग्रह जो होता है वह पूरा फूलों से सजाते हैं. फूल मंडली से पूरे मंदिर को फूलों से सजाया जाता है. भगवान को यहां प्रथम दिन चंदन के श्रृंगार के साथ पीतांबर पहनाया जाता हैं. भगवान की जो जलधारी होती है. उसे भागमबर व वस्त्र पहनाए जाते हैं. इस प्रकार सब धारण करवा कर भगवान का श्रृंगार होता है. भगवान का एक स्वरूप दिया जाता है. इस प्रकार श्रद्धालु भगवान महाकाल का प्रथम दिन दर्शन करते हैं. इस श्रंगार को सामान्य श्रंगार व वस्त्र धारण भी कहते है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news, Mahashivratri, Religion 18, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *