शिवराज सरकार की इस योजना ने माधुरी को बनाया ‘सुपरहिट’, गांव में हर तरफ चर्चा

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. जिले के ग्राम बसाड में रहने वाली माधुरी पाटिल की शिवराज सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्वरोजगार योजना ने जिंदगी बदल दी है. माधुरी एक साल पहले तक सामान्य गृहणी थी, लेकिन अब एक व्यवसायी बन गई हैं. माधुरी ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन लेकर खुद की शॉप शुरू की और साल भर के भीतर ही हर महीने की उनकी कमाई हजारों में पहुंच गई.

स्वरोजगार योजना ने बदली माधुरी की जिंदगी
माधुरी ने बताया कि पहले वह केवल घर का कामकाज करती थी. करीब साल भर पहले उन्हें शिवराज सरकार की स्वरोजगार योजना के बारे में पता चला था. उन्होंने इस योजना के तहत आवेदन करते हुए 50 हजार रुपये का लोन लिया था. इस लोन पर उन्हें पांच हजार की सब्सिडी भी मिली थी. उन्होंने इस आर्थिक मदद से अपनी छोटी सी दुकान शुरू की. कुछ ही महीनों में उनका व्यवसाय चल पड़ा और अब हजारों की आमदनी हो रही है.

बच्चों को अच्छे स्कूल में शिक्षा
माधुरी के अपने पैरों पर खड़ा होने का फायदा परिवार को भी हुआ. परिवार अब आर्थिक रूप से ज्यादा सक्षम है. पाटिल दंपति ने सातवीं में पढ़ने वाली बेटी पायल और कक्षा पांचवीं में पढ़ रहा बेटे जयेश का अब अच्छे स्कूल में एडमिशन कराया है.

दूसरों के लिए बनी आदर्श
गांव में माधुरी अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बनी हुई हैं. महिलाएं अब उनसे प्रेरणा लेकर अपना खुद का व्यवसाय कर रही हैं. गांव की अन्य महिलाओं ने भी इस योजना के तहत पंजीयन कराया है, ताकि वह भी व्यवसाय कर आत्मनिर्भर बन सकें.

.

FIRST PUBLISHED : August 31, 2023, 23:11 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *