शिवराज ने निभाया ‘लाड़ली बहनों’ से वादा, 450 रुपए में गैस सिलेंडर पाकर भावुक हुईं महिलाएं

राजीव रावत/इंदौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राखी के मौके पर महिलाओं से 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था. मुख्यमंत्री ने यह वादा पूरा करते हुए गैस सिलेंडर रिफिलिंग योजना शुरू कर दी है. इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति महीने 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकमगढ़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होकर इस योजना का शुभारंभ किया. बारिश की वजह से वह कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुंच सकें. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने अपनी लाड़ली बहनों से राखी पर 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था, यह भी कहा था कि यह सुविधा जारी रखी जाएगी. मैंने वह वचन पूरा करते हुए इसके लिए योजना लागू कर दी है. अब लाड़ली बहनों और उज्जवला योजना की हितग्राही बहनों को प्रतिमाह एक सिलेंडर 450 रुपए की दर पर उपलब्ध होगा.

सरकार दे रही सिलिंडर पर सब्सिडी

महिलाओं को गैस कम्पनी से विक्रय दर पर ही सिलेंडर लेना होगा. महिलाओं को अंतर की राशि उनके बैंक खाते में ‍रिफंड की जाएगी. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी.

यहां कर सकते है योजना के लिए पंजीयन

ऐसी महिलाएं जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बहनों को योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा. पंजीयन के लिए एल.पी.जी. कनेक्शन आई.डी. और समग्र आई.डी. की जरूरत होगी. पंजीयन उन सभी केन्द्रों पर किया जाएगा, जहां लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है.

Tags: Bhopal news, CM Shivraj Singh Chauhan, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *