शायद ही कहीं दिखें ऐसे राम! यहां हजारों साल पुरानी अद्भुत प्रतिमा, जैसे साक्षात विराजमान

दीपक पाण्डेय/खरगोन. 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. महोत्सव को लेकर श्रीराम कथा के साथ मंदिरों में विशेष अनुष्ठान हो रहे हैं. मध्य प्रदेश का खरगोन भी इससे अछूता नहीं है. जिले की पवित्र नगरी महेश्वर के प्राचीन श्रीराम मंदिर में भी महोत्सव को लेकर तैयारियां की जा रही हैं.  22 जनवरी को यहां भी विशेष अनुष्ठान, पूजन के साथ महाआरती होगी.

बता दें की महेश्वर में बड़ ढक्कन बाग में श्रीराम मंदिर है, जो अति प्राचीन है. वास्तव में यह मंदिर कितना पुराना है? किसने यहां श्रीराम जी की स्थापना की है? आज भी एक रहस्य बना हुआ है. कोई कहता है पेशवा कालीन है तो कोई इससे भी पुराना बताता है. फिलहाल यह मंदिर खासगी ट्रस्ट के अधीन है. इस मंदिर की एक और खासियत है, जो भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है.

साक्षात नजर आते हैं श्रीराम
बड़ ढक्कन बाग प्राचीन काल में दारुका वन था. आज भी यहां लगभग दो हजार वर्ष पुराने पेड़ मौजूद हैं. मंदिर के गर्भगृह में पूरा राम दरबार है. नीले स्वरूप में रामलला की मूर्ति अद्भुत और अलौकिक है. दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के अनुसार, पूरे क्षेत्र में रामजी की ऐसी मूरत और कहीं नहीं है. तेज इतना है कि मानों प्रभु साक्षात मौजूद हैं.

5 पीढ़ियों से कर रहे सेवा
पुजारी अखिलेश जोशी ने बताया कि वह अपने परिवार की 5वीं पीढ़ी हैं, जो मंदिर में रामजी की सेवा कर रहे हैं. गर्भगृह में 6 दरवाजे और 12 खिड़कियां हैं. राम-जानकी, लक्ष्मण, हनुमान सहित पूरा राम दरबार यहां है. सभी की प्रतिमाओं का स्वरूप अन्य मंदिरों में स्थापित मूर्तियों से अलग है.

साधु-संतों की रही तपोभूमि
पुजारी जी ने बताया कि पहले यहां नागा साधुओं की जमात रुकती थी. कई संत महात्माओं की तपोभूमि भी रही है. श्री श्री 1008 मोनी बाबा ने यहां 40 वर्षों तक तपस्या की है. नानादस संत जब यहां तपस्या करते तो रात में उनके सीने पर सर्प बैठ जाता. तब उन्होंने तारों का सांप बनाया और स्थापन कर पूजन किया.

5 साल की है तपस्या
मंदिर में रामजी के दर्शन करने आएं श्री श्री 108 अंतरराष्ट्रीय महावीर दास महाराज ने बताया कि यह क्षेत्र अलौकिक है. यहां अद्भुद आनंद की अनुभूति महसूस होती है. साथ ही यह सिद्ध स्थान है. वह स्वयं यहां 5 साल तपस्या कर चुके हैं. अब वह मंदसौर में बंजारी बालाजी मंदिर के महंत हैं.

Tags: Local18, Lord Ram, Mp news, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *