शादी सीजन से पहले गिर गए सोने के दाम, सात महीने के निचले स्तर पर पहुंचे, जल्दी खरीदिए… कहीं जेब पर फिर न पड़ जाए भारी

सोना खरीदना सबसे अधिक सेफ इंवेस्टमेंट मानी जाती है। भारत में साल भर लोग सोना खरीदते है। इसे उपयोग करने से अधिक इंवेस्टमेंट के तौर पर खरीदा जाता है। वहीं सोने के दाम बढ़ने से जहां लोग परेशान होते हैं वहीं इन दिनों सोने के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं आगामी कुछ दिनों में शादी का सीजन भी शुरू होने वाला है।

ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदने का विचार बना रहे हैं तो जल्दी कीजिए, क्योंकि ये सोना खरीदने का बेहद शानदार मौका है। अभी सोना-चांदी खरीदकर पैसों की अच्छी बचत करने का मौका है। घरेलू बाजार में सोने की कीमत गिरकर सात महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गई है। 3 अक्टूबर को सोना एमसीएक्स एक्सचेंज पर गिरावट के साथ खुला है। सोने के भाव में सुबह से ही गिरावट देखने को मिली है। बीते सप्ताह भी सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं सोने के अलावा चांदी भी अच्छा नहीं कर रही है। चांदी के दाम में भी गिरावट दर्ज हुई है।

इससे पहले शुक्रवार को यानी 29 सितंबर को कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन भी सोने के दाम में गिरावट आई थी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है। यानी जिन लोगों को सोना खरीदना है वो आने वाले कुछ दिनों में सस्ते दाम में सोना खरीद सकते है। बता दें कि मंगलवार यानी तीन अक्टूबर को सोना 57426 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला है। इससे पहले बीते सोमवार यानी सप्ताह भर पहले इसके दाम 57600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ये बंद हुआ था। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमत 56,000 से लेकर 56,500 रुपये तक नीचे गिर सकती है।

चांदी में भी गिरावट

इसके साथ ही चांदी के दाम में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। चांदी तीन अक्टूबर को 69,255 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुली है। मार्केट खुलने के कुछ ही समय बाद चांदी के दाम 65,666 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गए। वहीं इससे पहले 29 सितंबर को बाजार बंद होने से पहले तक चांदी की कीमत 69,857 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी। आगामी दिनों में चांदी की कीमत 65,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में इस महीने के खत्म होने से पहले तक सोना और चांदी खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है। हालांकि इसके बाद सोने-चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *