शादियों में डायबिटीज के मरीज कभी न करें यह गलती, आसमान छूने लगेगा शुगर लेवल

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने की शुरुआत मिठाई से नहीं करनी चाहिए.
मिठाई ही नहीं, बल्कि आइसक्रीम का सेवन करने से भी शुगर लेवल बढ़ सकता है.

Can Diabetes Patients Eat Sweets: शादी-विवाह का सीजन चल रहा है और शादियों में लोग जमकर खाने-पीने का लुत्फ उठाते हैं. खुशियों के मौकों पर मिठाइयां खाने की परंपरा पुरानी है और अधिकतर लोग शादी-समारोह में मिठाइयां जरूर खाते हैं. डायबिटीज के मरीज भी शादियों में जाकर मिठाइयां खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि रात के वक्त मिठाई खाने से शुगर के मरीजों का ब्लड शुगर ही नहीं, बल्कि इंसुलिन लेवल भी गड़बड़ा जाता है. ऐसा करने से शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों पर बुरा असर पड़ता है. इस बारे में एक्सपर्ट से फैक्ट जानते हैं.

नई दिल्ली के आकाश हॉस्पिटल की सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटिशियन पूनम दुनेजा के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को शादी-विवाह में मिठाइयों को अवॉइड करना चाहिए. इन मिठाइयों को बनाने में चीनी का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है और इनका सेवन करने से शुगर लेवल में अचानक बढ़ोतरी हो सकती है. अगर डायबिटीज के मरीज मिठाई खाना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. इतना ही नहीं, मिठाइयों के अलावा आइसक्रीम व अन्य मीठी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. लापरवाही बरतने से शुगर के मरीजों को काफी नुकसान हो सकता है. कई बार लोग बार-बार शादियों में जाते हैं और इसी तरह की गलती करते हैं. ऐसा करने से आपकी क्रेविंग बढ़ सकती है, जिसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

डाइटिशियन पूनम कहती हैं कि डायबिटीज के मरीज कभी भी शादियों में खाने की शुरुआत मिठाई से न करें. सबसे पहले उन्हें सलाद खाना चाहिए. इसके बाद दाल या चिकन खाएं. फिर रोटी सब्जी खाएं. इसके बाद ही किसी तरह की मिठाई खाएं. हालांकि मिठाई की मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. रात के समय मिठाई खाने से डायबिटीज के मरीजों का इंसुलिन और शुगर लेवल दोनों तेजी से बढ़ जाते हैं. ऐसी कंडीशन में बॉडी में इंफ्लेमेशन आ सकती है और हार्ट से संबंधित परेशानी हो सकती है. ऐसा अगर बार-बार किया जाए, तो किडनी, हार्ट, आंखों समेत कोई भी अंग डैमेज हो सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो शुगर के मरीजों को शादी-विवाह में खाने के बाद कम से कम 10-15 मिनट तक वॉक करनी चाहिए. ऐसा प्रतिदिन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- मिल गया कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने का अचूक तरीका ! सिर्फ एक चम्मच चूर्ण करेगा कमाल, इन 2 चीजों को पीसकर करें तैयार

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *