शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 अनवील: ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान की टॉप स्पीड 265kmph, टेस्ला मॉडल 3 को देगी टक्कर

बीजिंग10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

चाइनीज टेक कंपनी शाओमी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को अनवील कर दी है। कंपनी ने चीन के मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी फाइलिंग में कार की डिटेल्स शेयर की हैं।

इस ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान की मैन्युफैक्चरिंग बीजिंग ऑटोमोटिव इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (BAIC) में की जाएगी, लेकिन इस MI की ब्रांडिंग मिलेगी।

कार तीन वैरिएंट- SU7, SU7 प्रो और SU7 मैक्स में आएगी। ग्लोबल मार्केट में इसका मुकाबला BMW i4, BYD सील और टेस्ला मॉडल 3 जैसी कारों से होगा।

शाओमी SU7 : एक्सटीरियर डिजाइन
शाओमी SU7 का फ्रंट डिजाइन नई मैकलेरेंस से इंस्पायर्ड है। हेडलाइट्स मैकलेरेंस 750S के पतले एडिशन की तरह दिखते हैं। ईवी सेडान के रियर में स्लिम रैप अराउंड टेल-लाइट्स हैं और दोनों को जोड़ने वाली एक लाइट बार भी है।

हायर वैरिएंट में एक्टिव रियर विंग दिया जा सकता है। SU7 में 245/45 R19 और 245/40 R20 टायर ऑप्शन के साथ 19 और 20 इंच अलॉय व्हील का ऑप्शन मिलेंगे।

शाओमी SU7 : परफॉर्मेंस और बैटरी
शाओमी SU7 को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें एक 220 किलोवाट मोटर वाला रियर-व्हील-ड्राइव एडिशन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि इसकी मैक्सिमम पावर 295 hp की होगी और 210 kmph की टॉप स्पीड हासिल कर सकेगी।

दूसरे ऑप्शन में ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ 495 किलोवाट वाला डुअल-मोटर सेटअप मिलेगा। इसकी मैक्सिमम पावर 664hp और टॉप स्पीड 265 kmph होगी।

SU7 के साथ दो बैटरी पैक का ऑप्शन मिलेगा। इसमें एंट्री-लेवल वैरिएंट के लिए BYD की ओर से एक लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी और टॉप वैरिएंट में एक बड़ा CATL बैटरी पैक मिलेगा। हालांकि, कंपनी ने बैटरी कैपेसिटी और रेंज का खुलासा नहीं किया है।

शाओमी SU7 : इंटीरियर और फीचर्स
SU7 के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया गया है। इसमें दो थीम इंटीरियर मिलने की उम्मीद है। वहीं, डेशबोर्ड पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए एक कनेक्टेड स्क्रीन दी जा सकती है।

कार शाओमी के हाइपरOS से लैस होगी, जो एक इन-हाउस विकसित ऑपरेशन सिस्टम है, जो स्मार्टफोन और कार दोनों को पावर दे सकता है। कार का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन इस साल के अंत में शुरू होने वाला है, जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 से शुरू होने की उम्मीद है।

2025 में शाओमी की इलेक्ट्रिक SUV आएगी
कंपनी के पाइपलाइन में 4 और मॉडल हैं, इनमें 2025 में लॉन्च होने वाली एक SUV भी शामिल है। शाओमी ने 2022 में अपने EV डिवीजन, शाओमी ऑटोमोबाइल में 3,700 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश करने की घोषणा की थी।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *