शशि ने जब खुद मारी पैर पर कुल्हाड़ी, कल्ट क्लासिक ​की स्क्रिप्ट नहीं आई समझ

मुंबई. फिल्मी दुनिया में कपूर परिवार का बड़ा नाम है. परिवार के पृथ्वीराज कपूर ने जहां साम्राज्य स्थापित किया तो वहीं राज कपूर ने परिवार की पैठ को बढ़ाया. पृथ्वीराज के बेटे शम्मी कपूर ने फिल्मी दुनिया में काफी नाम कमाया लेकिन उनके बेटे शशि कपूर को कभी स्टारडम नहीं मिला. उनकी फिल्में तो हिट हुईं लेकिन कभी उन्हें सुपरस्टार नहीं कहा गया. कई फिल्में तो ऐसी रहीं, जिन्हें शशि ने इनकार कर दिया और बाद में वे सुपरडुपर हिट साबित हुईं. ऐसी ही एक कल्ट क्लासिक थी, जिसने 70 के दशक में बॉलीवुड के 2 एक्टर्स की किस्मत चमका दी थी. वहीं, शशि को फिल्म ना करने का मलाल रहा.

शशि ने जिस फिल्म के लिए इनकार किया पहले उसके बारे में बता देते हैं, यह फिल्म थी ‘आनंद’. ऋषिकेश मुखर्जी 12 मार्च 1971 को फिल्म ‘आनंद’ लेकर आए थे. फिल्म को बिमल दत्त, गुलजार, डीएन मुखर्जी, ऋषिकेश मुखर्जी और बिरेन त्रिपाठी ने मिलकर लिखा था. मुख्य भूमिका में राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, सुमिता सान्याल और रमेश देव मुख्य भूमिका में थे. राजेश और अमिताभ की साथ में यह पहली फिल्म थी और यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

Shashi Kapoor, Shashi Kapoor age, Shashi Kapoor birthdya, Shashi Kapoor birth anniversary, Shashi Kapoor movies, Shashi Kapoor latest news, Shashi Kapoor wrong decision, Shashi Kapoor rejected cult classic, raj kapoor, shammi kapoor, rajesh khanna, amitabh bachchan, bollywood stories, anand movie, anand movie directoe, anand movie release date, anand movie collection, anand movie songs, anand movie star cast, anand movie details, anand movie trivia

Anand Movie

शशि से पहले कोई और था पसंद
ऋषिकेश मुखर्जी जब इस फिल्म की कहानी को फाइनल कर रहे थे तो सबसे पहले उनके दिमाग में राज कपूर का नाम था. उन्होंने जब फिल्म को लेकर राज कपूर से चर्चा की थी तो उन्हें भी यह अच्छी लगी थी. लेकिन राज कपूर की तबीयत कुछ समय पहले ही ठीक हुई ​थी.चूंकि इस फिल्म की एंडिंग में हीरो का निधन हो जाता है इसलिए ऋषिकेश का मन राज कपूर को लेने के लिए नहीं मान रहा था. क्योंकि वे उनकी तबीयत सही नहीं थी और वे उन्हें ऐसा किरदार नहीं देना चाहते थे. राज कपूर के बाद ऋषिकेश मुखर्जी उनके भाई शशि कपूर को ‘आनंद’ में लेना चाहते थे.

शम्मी ने जब तोड़ दी प्राण की नाक, सेट पर मच गई थी हलचल, विलेन के आगे गिड़गिड़ाने लगे राज कपूर के भाई फिर…

शशि कपूर ने स्क्रिप्ट पढ़ी लेकिन उन्हें यह इतनी खास नहीं लगी. ऐसे में शशि ने फिल्म के लिए इनकार कर दिया और यहीं उनसे भारी गलती हो गई. ऋषिकेश ने राजेश खन्ना से सम्पर्क किया और उन्हें फिल्म पसंद आई. राजेश खन्ना ने फीस कम करके इस फिल्म में काम किया. वहीं, सपोर्टिंग किरदार में अमिताभ बच्चन नजर आए थे. दोनों ही हीरो के लिए यह फिल्म लकी साबित हुई थी.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special, Rajesh khanna, Shashi Kapoor

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *