शशि थरूर ने राहुल-खड़गे का नाम किया आगे तो बेचैन हो उठी नीतीश की पार्टी! बोली-पीएम पद पर भ्रम न फैलाएं

हाइलाइट्स

लोकसभा में कांग्रेस जीती तो कौन बनेगा प्रधानमंत्री? शशि थरूर ने बताया.
शशि थरूर के ताजा बयान से इंडिया अलायंस के भीतर सियासी सरगर्मी.
मल्लिकार्जुन खड़गे या राहुल गांधी को पीएम कैंडिडेट बनाने पर सियासत.

पटना. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बयान दिया है कि अगर इंडिया गठबंधन को बहुमत मिलता है तो राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खड़गे में से कोई एक प्रधानमंत्री बनेंगे. कांग्रेस नेता के इस बयान के बाद इंडिया गठबंधन में बवाल मच गया है. खास तौर पर जदयू की ओर से इस बयान पर ऐतराज जताते हुए ऐसे वक्तव्यों से बचने की सलाह दी जा रही है. जदयू नेता और मंत्री अशोक चौधरी और जदयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने साफ तौर पर कहा है कि अभी से इस तरह के बयान देना, ये गठबंधन के भविष्य के लिए ठीक नहीं है.

शशि थरूर के बयान पर जेडीयू के मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि जब इंडिया गठबंधन ने तय किया है कि ऐसे बयानों से बचना है तो इससे इंडिया अलायंस के भीतर भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है. अशोक चौधरी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस को लगता है कि अकेले उनकी सरकार बन जाएगी तो वह किसी को भी प्रधानमंत्री बना सकती है. लेकिन, चुनाव परिणाम से पहले ऐसी बयानबाजियों से गठबंधन पर अच्छा असर नहीं पड़ता है.

अशोक चौधरी का थरूर पर पलटवार
अशोक चौधरी ने कहा कि हमलोग भी जानते हैं कि सीएम नीतीश कुमार ने बहुत बढ़िया काम किया है. पार्टी के लोग भी सीएम नीतीस को पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग करते हैं, लेकिन उन्होंने स्वयं कई बार इस बात से इनकार किया है. साफ है कि इंडिया गठबंधन के नेताओं को ऐसे बयान देने से बचना चाहिए. अगर ऐसे बयान आते रहेंगे तो इंडिया अलायंस के भीतर ही असहज स्थिति उत्पन्न हो जाएगी जो आगामी रणनीति के लिए सही नहीं रहेगा.

केसी त्यागी बोले-सुर्खियों के आदि हैं थरूर
जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता के सी त्यागी ने भी शशि थरूर के बयान को अखबारों की सुर्खियों में बने रहने के लिए दिया गया बयान करार दिया है. उन्होंने कहा, शशि थरूर इस तरह के बयान देने के आदि हैं. न ये CWC का फैसला है और न india गठबंधन में ऐसी कोई चर्चा हुई है. इस तरह के बयान से गठबंधन का जायका खराब होता है. उनकी सबसे ज्यादा मांग है लेकिन, उनको प्रधानमंत्री पद के लिए जेडीयू ने कोई प्रस्ताव नहीं दिया है.

शशि थरूर ने राहुल-खड़गे का नाम किया आगे तो बेचैन हो उठी नीतीश की पार्टी! बोली-पीएम पद पर भ्रम न फैलाएं

‘सबसे बड़े वोट कैचर नीतीश कुमार’
केसी त्यागी ने कहा, इंडिया गठबंधन ने तय किया है कोई चेहरा नहीं होगा, क्योंकि सबको (सभी पार्टियों) अपने चेहरे पर नाज है. जातीय गणना के बाद ऊंचे पैमाने पर देशभर के सामाजिक-राजनीतिक संगठनों की तरफ से नीतीश कुमार को पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग उठी है. हम पहले से कह रहे हैं और अभी भी कह रहे हैं, लेकिन बात बढ़ाना नहीं चाह रहे हैं. नीतीश कुमार देश में इस समय सबसे बड़े वोट कैचर हैं.

इंडिया में पीएम पद के कई दावेदार
यहां यह भी बता दें कि इंडिया गठबंधन के भीतर इस रेस में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी सरीखे नेता भी शामिल हैं. लेकिन, कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्य और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने साफ कर दिया है कि पीएम पद का उम्मीदवार कौन हो सकता है, ऐसे में इंडिया गठबंधन में अब इस बात को लेकर राजनीति तेज हो सकती है.

आखिर क्या कहा था शशि थरूर ने?
कांग्रेस पार्टी के नेता शशि थरूर ने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर इंडिया गठबंधन को 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत मिलती है, तो कांग्रेस अपने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे या पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में नामित कर सकती है. थरूर ने कहा कि अगले साल के चुनाव में विपक्षी गठबंधन की वजह से हैरानी भरे नतीजे देखने को मिल सकते हैं. इंडिया गठबंधन के बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को शिकस्त देकर केंद्र में सत्ता में आने की संभावना है.

Tags: 2024 लोकसभा चुनाव, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, लोकसभा चुनाव राजनीति

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *