शरीर को कंकाल बना सकती है इस विटामिन की कमी, नसें हो जाती हैं लुंज-पुंज, 5 संकेतों से करें पहचान

हाइलाइट्स

विटामिन B12 को शरीर की फंक्शनिंग के लिए बेहद जरूरी माना जाता है.
इसकी कमी होने से शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है.

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B12 एक जरूरी पोषक तत्व होता है, जो रेड ब्लड सेल्स (RBC) और डीएनए (DNA) के निर्माण के लिए जरूरी होता है. इस विटामिन की कमी होने पर हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या घट जाती है, जिससे सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है. इससे शरीर की फंक्शनिंग प्रभावित होने लगती है. इस कंडीशन में लोगों की नसों में दिक्कत होने लगती है और शरीर कमजोर होकर कंकाल की तरह बनने लगता है. ऐसी कंडीशन में लोगों को कई संकेत नजर आते हैं, जिन्हें पहचानकर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

फरीदाबाद के गोयल हॉस्पिटल के फिजीशियन डॉ. अमित कुमार के अनुसार विटामिन B12 को हमारे नर्वस सिस्टम के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. सभी लोगों को यह विटामिन खाने-पीने की चीजों से मिलता है. दूध, दही, पनीर, अंडा, मछली, चिकन समेत कई फूड्स में विटामिन B12 की अच्छी मात्रा होती है. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको डेयरी प्रोडक्ट्स का खूब सेवन करना चाहिए, वरना इस विटामिन की कमी हो सकती है. हालांकि जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती है, उन्हें सप्लीमेंट्स दिए जाते हैं, ताकि शरीर में पर्याप्त मात्रा बनी रहे. इसे लेकर लापरवाही करने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

विटामिन B12 की कमी के 5 प्रमुख लक्षण

– इस विटामिन की कमी होने से लोग थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं. जब हमारे शरीर के अंगों में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगी, तो वीकनेस होने लगती है.

– विटामिन b12 को नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी माना जाता है. जब इस विटामिन की कमी हो जाती है, तब दिमागी क्षमता कम होने लगती है और मेमोरी कमजोर हो जाती है.

– इस विटामिन की कमी से जूझ रहे लोगों के हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं और कई बार झुनझुनी महसूस होने लगती है. यह संकेत होता है कि आपके शरीर में विटामिन b12 की कमी है.

– विटामिन b12 की कमी से मसल्स कमजोर होने लगती हैं और चलने-फिरने में परेशानी होती है. भूख कम लगती है और लोगों का वजन कम होने लगता है. मतली की शिकायत भी होती है.

– इस विटामिन की कमी से डायरिया, हार्ट रेट बढ़ना, विजन में दिक्कत, एनर्जी की कमी समेत कई संकेत नजर आते हैं, जिन्हें पहचानकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक? पुरुषों के लिए कौन सी पोजीशन फायदेमंद, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

यह भी पढ़ें- दवा-गोली और इंजेक्शन से हो गए हैं परेशान, शुगर के मरीज चबाएं सिर्फ 2 चमत्कारी पत्ते, डायबिटीज होगी कंट्रोल !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Vitamin b

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *