शराब पीने से होती है खुजली और उल्टी तो हो जाएं सतर्क, खतरनाक बीमारी के हैं संकेत

Alcohol Addiction: शराब की लत है या फिर ऑफिस से आने के बाद आप नियमित तौर पर अल्कोहल का सेवन करते हैं तो, आपके लिए यह जरूरी खबर है. शराब पीने के बाद अगर आपके शरीर में खुजली या फिर इचिंग की शिकायत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो जिंदगी से हाथ धोना पड़ सकता है. न्यूज़ीलैंड की एक लड़की को शराब पीने से एलर्जी की शिकायत हो रही थी, लेकिन उसने टेस्ट कराया तो कैंसर निकला. लड़की की पहचान न्यूज़ीलैंड की पोपी बेगुएली (Poppy Beguely) के रूप में हुई है.

पोपी ने बताया कि 2021 में जब वह नाबालिग थी, तब इसके लक्षण दिखे थे. शराब पीने के बाद लगातार उल्टी होने लगी और चेहरे पर दाने निकल आए. पोपी ने कहा कि उसे लगा कि दोस्तों संग ज्यादा पार्टी करने की वजह से ऐसा हुआ होगा लेकिन जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो उसके होश ही उड़ गए क्योंकि वह कैंसर से जूझ रही थी.

‘जन्नत’ घूमने का शानदार मौका, मुफ्त में मिलेंगे प्राइवेट सुइट्स और क्रूज की सवारी, बस ये शर्त करनी होगी पूरी

डॉक्टरों ने पोपी को बताया कि वह एक साल से हॉजकिन लिंफोमा (Hodgkin’s lymphoma) कैंसर से पीड़ित है. पोपी न्यूजवीक एजेंसी से बात करते हुए बताया, “मैं दोस्तों के संग खूब पार्टियां किया करती थी और रात भर बहुत  शराब पीती थी, मेरा अगला दिन फिर से मस्ती के साथ शुरू होता था, लेकिन कुछ दिनों के बाद सिर में हल्का दर्द रहने लगा था, हलांकि दर्द कोई खास नहीं था इसलिए मेैं इसपर ध्यान नहीं देती थी. धीरे-धीरे मेरी कैपेसीटी कम होने लगी. शराब पीने के बाद हर रात बहुत उल्टी होने लगी थी. कभी-कभी तो 2-3 ड्रिंक के बाद ही उल्टियां होने लगीं थीं और सुबह का समय काफी बुरा हो जाता था. मुझे लगने लगा था कि मैं शराब (alcohol) से एलर्जिक (allergic) हो गई हूं.”

जल्दी कर्ज लौटाओ वरना… चीन की पाकिस्तान को खुली धमकी, ड्रैगन के पैरों में गिड़गिड़ाने लगा PAK

पिछले साल पोपी के दोस्तों ने उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहां पर डॉक्टरों ने उसकी एक्जिमा (eczema) और डर्मेटाइटिस (dermatitis) जैसी कई त्वचा की बीमारियां (multiple skin conditions) का इलाज किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. धीरे-धीरे चेहरा चकते से भर गया. डॉक्टरों ने कहा कि मुझे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम है, लेकिन जब मेरी गर्दन पर उन्हें गांठ दिखाई दिया तब पता चल पाया कि मुझे कैंसर है.

हालांकि समय रहते मैंने किमोथेरेपी कराना शुरू करा दिया था और मेरी जान बच गई. आखिरी किमोथेरेपी मैंने 2023 में मई में ली थी. चार महीनों तक कैंसर का इलाज हुआ, काफी दर्द से गुजरना पड़ा था मुझे. तो अगर आप भी शराब के सेवन के दौरान ऐसी किसी लक्षणों से गुजरते हैं तो इसे अनदेखा न करके डॉक्टर से तुरंत मिले.

Tags: Alcohol, Cancer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *