व्हीकल लोन सेटलमेंट के नाम पर ग्राहकों से लाखों की ठगी, ब्रांच मैनेजर अब तक फरार, बैंक प्रबंधन नहीं कर रहा कार्रवाई

मुंगेर. बिहार के मुंगेर से बैंक की ओर से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. इंडसइंड मार्केटिंग एंड फाइनेंस सर्विंस प्राइवेट लिमिटेड नामक बैंक शहर के दिलीप बाबू धर्मशाला के समीप पोद्दार रेसिडेंट में खुला हुआ है. बैंक टू व्हीलर के लिए उपभोक्ताओं को फाइनेंस करती है. जानकारी के अनुसार, ऋण सेटलमेंट होने के बावजूद खाते से ईएमआई की राशि कटने से उपभोक्ताओं ने पिछले दिनों बैंक शाखा पहुंचकर हंगामा किया था. उस समय शाखा प्रबंधक की काली करतूत सामने आयी थी. मामले की जांच करने इंडसइंड बैंक के रिजनल प्रोडेक्ट मैनेजर आशुतोष कुमार ने उपभोक्ताओं को समझा बूझा कर मामला को शांत करा दिया, लेकिन जांच का क्या हुआ यह किसी को पता नहीं.

बीते दिन, शनिवार 2 दिसंबर को उपभोक्ता पहुंचे, तो जांच अधिकारी बदल चुके थे. वहां पर बिहार-झारखंड के स्टेट क्रेडिट मैनेजर प्रभाष कुमार मिले. उन्होंने उपभोक्ताओं को आश्वस्त किया कि आपके साथ मैनेजर ने जो भी गलत किया है उसी की जांच करने वह यहां आये है. ठगी को लेकर जहां किशोर पासवान, आयूष रंजन, मो. शकली, विभाष, राकेश कुमार, विकास कुमार, अभय कुमार और शैलेश कुमार जैसे कई उपभोक्ताओं ने ऋण सेटलमेंट के नाम पर ठगी को लेकर बैंक शाखा में मैनेजर दिनेश कुमार के खिलाफ लिखित शिकायत दी है.

10 साल के कार्यकाल की कर रही जांच
बैंक प्रबंधक ने तीन बाहरी लोगों से भी 33 लाख रूपये फाइनेंस कंपनी द्वारा ईएमआई चुकता नहीं करने पर खींची गयी गाड़ियां दिलाने के नाम पर ठगी को लेकर शिकायत की है. किशोर पासवान ने पूरबसराय ओपी में बैंक और बैंक मेनेजर के खिलाफ ठगी को लेकर शिकायत दर्ज करवाई है. बिहार-झारखंड के स्टेट क्रेडिट मैनेजर प्रभाष कुमार ने उपभोक्ताओं को बताया कि मैनेजर दिनेश कुमार नोटिस पिरिएड पर है, लेकिन कंपनी ने उसे निलंबित कर दिया है. साथ ही उसके बैंक खातों को फ्रिज किया गया है. उनके 10 वर्षों के कार्यकाल की जांच की जा रही है.

4 हजार ओवर ड‍्यूज वाले उपभोक्ताओं को भेजा नोटिस
प्रभाष कुमार ने बताया कि 4 हजार ओवर ड‍्यूज वाले उपभोक्ताओं को नोटिस भेजा गया है. ताकि यह पता चल सके कि किन-किन उपभोक्ताओं से उन्होंने ठगी की है. अब तक 9 उपभोक्ताओं ने ही ऋण सेटलमेंट के नाम पर ठगी को लेकर बैंक प्रबंधन को लिखित में आवेदन दिया है. पूरबसराय ओपी प्रभारी ने कहा कि एक आवेदन मिला है, जिनको साक्ष्य के साथ आवेदन करने को कहा गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Tags: Bank fraud, Bihar News, Munger news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *