वेस्ट मटेरियल से अस्पताल को बनाया ताजमहल,मरीज हो रहे आकर्षित

विशाल झा/ गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित जिला महिला अस्पताल इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहा है. ऐसा वहां की अव्यवस्थाओं के कारण नहीं, बल्कि एक अनोखे अभियान के कारण. गाजियाबाद के इस अस्पताल में बेस्ट फ्रॉम वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें अस्पताल के विभिन्न विभाग ने हिस्सा लिया था. इस प्रतियोगिता में अस्पताल के डॉक्टर और स्टाफ द्वारा अपने विभाग के वेस्ट मटेरियल से कमाल की चीजे बनाई गई. जिनको अस्पताल की सीएमएस द्वारा पुरस्करित भी किया गया.

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉक्टर डॉ. सुमत तालिब ने बताया कि इस प्रतियोगिता में ऑपरेशन थिएटर विभाग, पैथोलॉजी डिपार्मेंट, लेबर रूम कॉल प्रशासनिक ब्लॉक द्वारा इसमें हिस्सा लिया गया. ऐसी वस्तुओं का निर्माण करने के लिए बोला गया था जो इको फ्रेंडली हो और कोई संदेश देती हो. जिसमें फर्स्ट प्राइज लेबर रूम को मिला है, सेकंड ओटी रूम को और थर्ड पैथोलॉजी को.

बेस्ट फ्रॉम वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन
अब यह सभी वस्तु अस्पताल की सुंदरता को बढ़ा रहे हैं. अस्पताल में काम करने वाली सदस्य तृषा ने बताया कि यह खराब हो गई व्हीलचेयर से एक ऐसा मूविंग डिस्प्ले बनाया गया जिसमें गर्भवती महिलाओं को जननी योजना के तहत जो सुविधाएं दी जाती है सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं 7 वह दर्शाया गया है. अभी एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक की शोभा बढ़ा रहा है.

लोगों को कर रहा आकर्षित
ऑपरेशन थिएटर में इस्तेमाल होने वाली विलेन को बर्बाद नहीं किया बल्कि उसका पुनः इस्तेमाल करके ताजमहल बनाया गया. ठीक इसी तरीके से पौधा रोपण करने के लिए हाइड्रोक्लोराइड सॉल्यूशन की खाली बोतल को कट करके उसमें पौधा डाला गया है. जिसमें पृथ्वी को बचाने का संदेश भी लिखा गया है.

.

FIRST PUBLISHED : November 18, 2023, 19:42 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *