विष्‍णुदेव साय आज लेंगे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य बुधवार को शपथ ग्रहण करेंगे. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया जाएगा. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अरुण साव ने बताया कि विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह एक ‘ऐतिहासिक’ कार्यक्रम होगा.

अरुण साव ने कहा, ‘छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा पर भरोसा दिखाया है. जिस प्रकार से पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिली है, शपथ ग्रहण समारोह भी ऐतिहासिक होने वाला है.’ भाजपा ने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और छत्तीसगढ़ में प्रदेश अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके आदिवासी नेता विष्‍णुदेव साय (59) को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना. नई कैबिनेट में किसे शामिल किया जाएगा और क्या राज्य में दो उप मुख्यमंत्री होंगे, इन अटकलों के बीच साव ने कहा, ‘शपथ लेने वाले नेताओं की संख्या के बारे में समय आने पर जानकारी मिल जाएगी.’

साइंस कॉलेज के मैदान में शपथ ग्रहण समारोह
राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आज शाम 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. दावा किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं. अरुण साव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, अन्य राज्यों के वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रतिष्ठित हस्तियां और बुद्धिजीवी समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि भाजपा कार्यकर्ता और आम लोग भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए विपक्ष (कांग्रेस) सहित राज्य के सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है.

एक हजार पुलिसवालों की तैनाती
एक अधिकारी ने बताया कि समारोह में सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर भोपाल से रवाना होकर तीन बजकर 20 मिनट पर राजधानी रायपुर पहुंचेंगे. अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री साइंस कॉलेज के मैदान में शाम 4 बजे मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे तथा शाम 5 जकर 25 मिनट पर रायपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे. उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए तीन विशाल मंच बनाए गए हैं, जिसमें मध्य के मंच में शपथ ग्रहण होगा तथा एक ओर आमंत्रित किए गए अतिविशिष्ट अतिथि तथा दूसरी ओर नवनिर्वाचित विधायकों के लिए मंच होगा.

LED स्‍क्रीन की व्‍यवस्‍था
कार्यक्रम स्थल में विशिष्ट अतिथियों, मीडिया प्रतिनिधियों और आमजनों के बैठने के लिए अलग-अलग सेक्टर बनाए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि अधिक से अधिक लोग शपथ ग्रहण देख सकें इसके लिए ED स्क्रीन भी लगायी गई हैं. भाजपा के सूत्रों ने बताया कि नई मंत्रिमंडल में नये और पुराने नेताओं का मिश्रण हो सकता है. नियम के मुताबिक, छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की कुल 90 विधानसभा सीट में से 54 सीट जीतीं. साल 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही.

(भाषा से इनपुट के साथ)

अधिक पढ़ें …

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *