विश्व प्रसिद्ध कुंडी भंडारे का स्वरूप नहीं निहार पा रहे पर्यटक, यहां लिफ्ट बंद

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. यदि विश्व प्रसिद्ध अद्भुत संरचना मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के लालबाग में स्थित है. यह एक अद्भुत जल संरचना है. इसको विश्व प्रसिद्ध कुंडी भंडारे के नाम से जाना जाता है. लेकिन, इसकी लिफ्ट 4 महीने से बंद होने के कारण पर्यटक इसको निहार नहीं पा रहे हैं. ऐसे में पर्यटक भी निराश होकर लौट रहे हैं.

इस कारण बंद है लिफ्ट
कुंडी भंडारे की 108 कुंडिया हैं. इसको निहारने के लिए लिफ्ट के माध्यम से 80 फीट नीचे उतरा जाता है, जिसमें से 38 नंबर की कुंडी 4 महीने पहले धंस गई थी. इसका मलबा वहीं गिर गया था. नगर निगम की ओर से इस कुंडी की मरम्मत तो करवा दी गई, लेकिन मलबा नहीं निकाला गया. इस कारण पानी का निकास नहीं होने से कुंडी भंडारे की लिफ्ट वाली मुख्य कुंडी में करीब 8 से 10 फीट तक पानी भर गया है. ऐसे में लिफ्ट को बंद कर दिया गया है.

अब्दुल रहीम खानखाना ने कराया था निर्माण
इतिहासकार कमरुद्दीन फलक ने बताया कि 1615 में अब्दुल रहीम खानखाना ने इस अद्भुत जल संरचना का निर्माण करवाया था, जिससे आज भी लालबाग क्षेत्र के लोग पानी पी रहे हैं.

पर्यटक जता रहे नाराजगी
गुजरात के सूरत से आए पर्यटक हेमंत खत्री ने कहा कि हमने अभी तक केवल नाम सुना था और आज देखने के लिए पहुंचे तो यहां पर लिफ्ट बंद होने के कारण हम कुंडी भंडारे का स्वरूप अंदर से नहीं निहार पाए. हमको केवल जाली से ही देखने को मिला. ऐसे में जिला प्रशासन को यहां लिफ्ट शुरू करना चाहिए. ताकि पर्यटक निराश न लौटें.

जिम्मेदारों ने यह दिया जवाब
नगर आयुक्त संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक कुंडी धंसने के कारण मलबा नीचे गिरा है. कुंडी की मरम्मत कराई जा रही है. जल्द ही मलबा निकालने का भी कार्य किया जाएगा. फिर लिफ्ट शुरू होगी.

Tags: Local18, Mp news, MP tourism

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *