विशेष कारोबारी सत्र में सेंसेक्स, निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर पर

मुंबई। सस्थानीय शेयर बाजारों में शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और दोनों मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गये। जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का आंकड़ा बेहतर रहने और विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी बनी रही। देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) बड़े व्यवधान से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार को इक्विटी एवं इक्विटी वायदा एवं विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन कर रहे हैं। 

विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को प्राथमिक साइट (पीआर) से ‘डिजास्टर रिकवरी’ (डीआर) साइट पर स्थानांतरित करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा। डीआर से आशय संकट या आपदा के समय संस्थान की आईटी प्रणाली और आंकड़ों को तेजी से बचाने, नुकसान को सीमित करने और सामान्य कारोबार पर लौटाने की योजना से है। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 236.77 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 73,982.12 अंक पर पहुंच गया। पचास शेयरों वाला एनएसई निफ्टी भी 81.5 अंक चढ़कर नये शिखर 22,420.25 अंक पर पहुंच गया। शेयर बाजारों के अनुसार दो सत्र आयोजित होंगे। 

पहला सत्र प्राथमिक साइट पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा सत्र ‘डिजास्टर रिकवरी’ पर सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा। बीएसई और एनएसई ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा, ‘‘…शेयर बाजार बड़े व्यवधान से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार दो मार्च को इक्विटी एवं इक्विटी वायदा एवं विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन कर रहे हैं। विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को ‘प्राथमिक साइट’ से ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ पर स्थानांतरित करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा। 

सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख लाभ में रहे। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी शामिल हैं। देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में उम्मीद से कहीं अधिक 8.4 प्रतिशत रही। यह किसी तिमाही में डेढ़ साल में तीव्र वृद्धि दर है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 128.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। सेंसेक्स शुक्रवार को 1,245.05 और निफ्टी 355.95 अंक मजबूत होकर नई ऊंचाई पर बंद हुए थे।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *