विवाह के लिए दो महीने में कुल 11 लग्न, नवंबर में कुल तीन मुहूर्त, जानें शुभ…

अनूप पासवान/कोरबा. साल 2023 समाप्त होने वाला है. गुजरते साल को यादगार बनाने के लिए कई लोग शादी के बंधन में भी बंधने का इंतज़ार कर रहे होंगे. हिंदू परंपरा के अनुसार देवउठनी एकादशी के दिन से विवाह और अन्य शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं. इस साल एकादशी 23 नवंबर दिन गुरुवार को पढ़ रहा है. इस दिन से सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे जिसमें शादी के लिए 11 शुभ लग्न बन रहे हैं.

साल 2023 में एकादशी के बाद शादियों के लग्न को लेकर हमने ज्योतिष आचार्य पंडित अमरनाथ द्विवेदी से बातचीत की. पंडित ने बताया कि इस बार 23 नवंबर से लग्न शुरू हो रहा है जो 15 दिसंबर तक चलेगा. इस दो महीने में कुल 11 लग्न विवाह के लिए निकल रहे हैं. नवंबर में कुल तीन लग्न मुहूर्त है, जबकि दिसंबर में 8 मुहूर्त है. इसके बाद लोगों को नए साल के लग्न का इंतजार करना पड़ेगा.

इस मुहूर्त में करें विवाह

पंडित अमरनाथ द्विवेदी के अनुसार 2023 नवंबर महीने में विवाह का शुभ मुहूर्त 24, नवंबर, 27 नवंबर और 29 नवंबर है. दिसंबर महीने में कुल शादी के लिए 8 शुभ लग्न निकलकर सामने आ रहे हैं जिसमे 3 दिसंबर, 4 दिसंबर, 7 दिसंबर, 8 दिसंबर, 10 दिसंबर, 13 दिसंबर, 14 दिसंबर और 15 दिसंबर को आखिरी लग्न है.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Local18, Marriage

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *