विधान परिषद के 7 उम्मीदवारों की घोषणा से संतुलन साधा, भाजपा ने दिए नए संकेत

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में विधान परिषद की 13 सीट पर होने वाले चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने सात उम्मीदवारों की सूची शनिवार को जारी की जिसमें तीन सदस्यों को फिर से मौका दिया है तथा चार नये उम्मीदवार उतारे हैं. इसमें क्षेत्रीय और जातीय संतुलन भी साधने की कोशिश की गयी है. भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा जारी की गयी विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची में विजय बहादुर पाठक, डॉक्टर महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, धर्मेन्‍द्र सिंह, रामतीरथ सिंघल और संतोष सिंह के नाम हैं. इनमें ज्यादातर नाम संगठन से जुड़े हैं.

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक, पूर्व मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह और अशोक कटारिया 18 मई 2018 को विधान परिषद सदस्य चुने गये थे और पांच मई 2024 को इन तीनों का कार्यकाल समाप्त होगा. इसके अलावा पश्चिमी क्षेत्र के भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल, प्रदेश भाजपा मीडिया के सह प्रभारी धर्मेन्‍द्र सिंह, झांसी के पूर्व महापौर राम तीरथ सिंघल और भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह को पहली बार मौका दिया गया है.

क्षेत्रीय और जातीय संतुलन साधने की कोशिश
राजनीतिक जानकारों का कहना है कि भाजपा ने निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत इन उम्मीदवारों के जरिये क्षेत्रीय और जातीय संतुलन साधने की कोशिश की है. मसलन प्रत्याशियों के चयन में जहां दो क्षत्रिय (राजपूत) डाक्टर महेन्द्र सिंह एवं संतोष सिंह, एक ब्राह्मण विजय बहादुर पाठक, एक भूमिहार धर्मेद्र सिंह, एक गुर्जर अशोक कटारिया, एक जाट मोहित बेनीवाल और एक वैश्य रामतीरथ सिंघल को मौका दिया है वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का भी संतुलन बनाया गया है.

UP Politics : विधान परिषद के 7 उम्मीदवारों की घोषणा से संतुलन साधा, भाजपा ने दिए नए संकेत

21 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे
धर्मेन्‍द्र सिंह (वाराणसी), विजय बहादुर पाठक (गोरखपुर) और संतोष सिंह (बस्ती) के निवासी हैं, जबकि महेंद्र सिंह (प्रतापगढ़ एवं लखनऊ) के हैं. मोहित बेनीवाल और अशोक कटारिया पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आते हैं एवं रामतीरथ सिंघल झांसी (बुंदेलखंड) के रहने वाले हैं. विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 11 मार्च को समाप्त हो जाएगी और 14 मार्च को नामांकन पत्रों को वापस लेने की आखिरी तारीख तय की गयी है. अगर जरूरी हुआ तो राज्य की 13 सीट के लिए 21 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन शाम को मतगणना शुरू होगी और नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.

Tags: BJP, CM Yogi Aditya Nath, UP BJP, UP news, Up news live today, Up news today hindi, UP news updates, UP Politics Big Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *