विदेश मंत्रालय भारत की छवि और प्रतिष्ठा को मजबूत करने, सेवा को और अधिक मजबूत, निर्बाध और विश्वसनीय बनाने के व्यापक दृष्टिकोण के साथ प्रवास करने वाले भारतीयों और भारत आने वाले विदेशियों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है.
गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय के भारतीय मिशन भारत में आने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री – भारतीय नागरिक या भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और विदेश में रहने वाले विदेशी (भारत की यात्रा करने वाले) के लिए पहला संपर्क बिंदु हैं.
ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, “विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सही आउटसोर्स सेवा प्रदाता का चयन करने के लिए समग्र तरीके से अपनी निविदा और मूल्यांकन प्रक्रिया को सुधारने और मजबूत करने के लिए एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम शुरू किया है. जबकि फोकस L1 मूल्य निर्धारण पर है, गुणवत्ता सेवाओं, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा, और नैतिक प्रथाओं और अखंडता के चार स्तंभों पर जोर दिया गया है.”
उन्होंने कहा कि भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर छाप छोड़ने के लिए, विदेश मंत्रालय को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.
इस प्रयास पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने यह भी कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि भारत की यात्रा करने वाले या दुनिया में कहीं भी किसी भी भारतीय मिशन के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहली छाप अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि सरकार नए भारत का अपना वादा पूरा करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए, दुनिया में भारत सरकार के सच्चे प्रतिनिधि के रूप में विदेश मंत्रालय और उसके मिशनों को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो शायद उस दिशा में पहला कदम है.”
अध्यक्ष ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि भारत व्यापार, सीमा पार सेवाओं, नागरिक सेवाओं आदि जैसे कई क्षेत्रों में खुद को एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित कर रहा है.
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