विटामिन D की खुराक अधिक तो नहीं ले रहे आप? किडनी में बन सकता है स्‍टोन, जान लें ओवर डोज के लक्षण

हाइलाइट्स

विटामिन डी कैल्शियम को बॉडी में अवशोषित करने और बोन्‍स को मजबूत करने का काम करता है.
ओवरडोज की वजह से किडनी में कैल्शियम जमा होकर पथरी यानी स्‍टोन क्रिएट करने लगते हैं.

Side Effects Of Extremely High Doses Of Vitamin D:  हाल ही में ब्रिटेन की एक खबर ने लोगों को चौंका दिया कि 89 साल के एक इंसान की मौत विटामिन डी के ओवरडोज की वजह से हो गई. उन्हें अस्‍पताल में हाइपरकैल्शिमिया(Hypercalcemia) के इलाज के लिए भर्ती किया गया था. इस बीमारी में ब्‍लड में कैल्शियम लेवल नॉर्मल से काफी मात्रा में बढ़ जाता है. टेस्‍ट से पता चला कि वह पिछले 9 महीने से लगातार विटामिन डी की खुराक ले रहे थे. हालांकि वह कई अन्‍य डिजीज से भी जूझ रहे थे. ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या विटामिन डी की अधिक खुराक हमारी जान ले सकती है?

विटामिन डी क्‍यों जरूरी
दरअसल विटामिन डी कैल्शियम को बॉडी में ऑब्‍जर्व करने और बोन्‍स को मजबूत करने का काम करता है. यही नहीं, यह मसल्‍स, नर्व और इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को भी बेहतर तरीके से काम करने के लिए तैयार करता है.

विटामिन डी हो सकता है टॉक्सिक?
मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, विटामिन डी टॉक्सिसिटी, जिसे हाइपरविटामिनोसिस डी भी कहा जाता है, यह ऐसी गंभीर बीमारी है जो शरीर में अधिक मात्रा में विटामिन डी के होने से होती है. इसकी संभावना तब होती है जब आप डाइट या सन लाइन ही नहीं, बल्कि सेप्‍लीमेंट दवाओं का इस्‍तेमाल करते हुए शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने का प्रयास करते हैं.

इसे भी पढ़ें : जरूरत से अधिक तो नहीं ले रहे प्रोटीन डाइट, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां, शरीर में 5 लक्षणों से करें पहचान

क्‍या है हाइपरकैल्सीमिया
जब शरीर में विटामिन डी जरूरत से बहुत अधिक मात्रा में जाने लगता है तो खून में कैल्शियम बनने लगता है जिसकी वजह से मतली और उल्टी, कमजोरी और बार-बार पेशाब आना शुरू हो जाता है. इसकी वजह से शरीर की हड्डियों में तेज दर्द और किडनी में प्रॉब्‍लम आने लगते हैं. यही नहीं, इसकी वजह से किडनी में कैल्शियम जमा होकर पथरी यानी स्‍टोन क्रिएट करने लगते हैं.

शरीर में अधिक विटामिन डी के लक्षण
अगर शरीर में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी जमा हो रहा है तो इसकी वजह से शरीर में  कमजोरी, थकान, डिप्रेशन, भ्रम, स्तब्धता या कोमा, अत्यधिक पेशाब, नेफ्रोलिथियासिस (गुर्दे की पथरी), पिंक आई, बुखार, ठंड लगना, एनोरेक्सिया, मतली, उल्टी और कब्ज आदि लक्षण नजर आते हैं.

कितना लें विटामिन डी
यह आपकी उम्र, वजन, जेंडर और आपकी गतिविधियों पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को विटामिन डी की कितनी जरूरत है.  इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो पहले डॉक्‍टर की सलाह लें और इसके बाद ही विटामिन डी सेप्‍लीमेंट का इस्‍तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें: Ginger Tea: यह चाय नहीं दवाओं का कॉम्बो पैक है, रोजाना पीने से बॉडी में आएंगे 5 बदलाव, ये है बनाने का सही तरीका

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *